Swami Sdanand

राजीव भनोट। ऊना

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य स्वामी सदानंद महाराज ने बचत भवन में वीरवार को एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस मौके डीसी ऊना संदीप कुमार विशेष रूप से मौजूद रहे। बैठक में स्वामी सदानंद ने सफाई कर्मचारियों के उत्थान और कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की। स्वामी सदनांद ने कहा कि नगर परिषद और नगर पंचायतों में काम कर रहे सफाई कर्मचारियों को समय पर उनका मेहनताना मिलना चाहिए। इसके साथ सफाई कर्मचारियों व उनके परिवार की एक वर्ष में तीन बार अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य जांच होनी चाहिए तथा हर जोन में महिला सफाई कर्मचारियों के लिए अलग से चेंजिंग रूम होना चाहिए।

स्वामी सदानंद महाराज ने जिला प्रशासन को सफाई कर्मचारियों के लिए सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की प्रभावी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए, ताकि पात्र व्यक्तियों तक इन योजनाओं का लाभ पहुंच सके। उन्होंने नगर परिषद, नगर पंचायतों के अलावा स्कूलों व अस्पतालों में काम करने वाले सफाई कर्मचारियों के बारे में भी जानकारी ली। बैठक में उपस्थित उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन सफाई कर्मचारियों के सामाजिक व आर्थिक उत्थान के लिए प्रयासरत है।

इस वर्ग के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं, जिन्हें धरातल पर उतारने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। उन्होंने सफाई कर्मियों से भी कहा कि वह अपनी समस्याएं सीधे उन तक ला सकते हैं और इस बात में किसी तरह का कोई संकोच न करें। इससे पहले उपायुक्त संदीप कुमार ने स्वामी सदानंद महाराज को सम्मानित किया। बैठक में एएसपी विनोद कुमार धीमान, एसडीएम ऊना डॉ. सुरेश जसवाल, जिला कल्याण अधिकारी सुरेश शर्मा, कुलदीप दयाल, डॉ. रमन शर्मा, यशपाल, अभिषेक मित्तल, सोनू गोयल, हेम चंद, मनोज कुमार व अनीता गौतम सहित अन्य मौजूद रहे।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams