Gas connections, but no cylinders found

खुडोल व करोड़ के 1500 उपभोक्ता परेशान, समस्या हल न होने पर डीसी से करेंगे शिकायत

अजय शर्मा। बंगाणा : उपमंडल बंगाणा के तहत अरलू खास में कई दिनों से इण्डेन गैस सिलेंडरों की सप्लाई न होने से ग्रामीणों में रोष है। अरलू खास के खुडोल व करोड गांव के 1500 के उपभोक्ता इंडेन गैस बंगाणा की ओर से नियमित गैस सिलेंडरों की सप्लाई पर निर्भर है, लेकिन सिलेंडर न मिलने से मजबूरन चूल्हा जलाकर दो समय की रोटी बनानी पड़ रही है। उपभोक्ताओं की माने तो अगर जल्द समस्या का हल न हुआ, तो डीसी ऊना से मामले की शिकायत की जाएगी।

बता दें कि केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा मुफ्त में विभिन्न योजनाओं जैसे ग्रहणी योजना उज्ज्वल योजना के तहत महिलाओं को गैस कनेक्शन बांटे जा रहे हैं। कनेक्शन मिलने के बाद गैस सिलेंडर उपलब्ध न होने के कारण उपभोक्ताओं को लाभ नहीं मिल रहा है। अरलू खास के ग्रामीणों ने इंडेन गैस एजेंसी पर आरोप लगाया है कि नियमित रूप से गैस सिलेंडरों की सप्लाई नहीं मिल रही है। जिसकी वजह से समस्याओं से जूझना पड़ता है। स्थानीय निवासी गुरुदेव का कहना है कि हर रविवार को सप्लाई देने की तिथि निर्धारित कर रखी है, लेकिन वह हमें हर रविवार को नहीं मिलती।

स्थानीय निवासी जगत राम, रंजीत सिंह, रक्षा देवी, आशा देवी, माया देवी व रवि कुमार समेत कईयों का कहना है कि समस्या को लेकर इंडेन गैस सिलेंडर के कर्मचारियों को बता चुके हैं कि हमें हमारी सप्लाई नियमित दी जाए। मिस न करें, ताकि हमें समस्याओं का सामना न करना पड़े। बावजूद इसके कई दिनों से यह समस्या बरकरार है।

जिसके चलते ग्रामीणों को बंगाणा जाकर सौ रुपए अपनी धनराशि खर्च करके गैस सिलेंडर खुद भरवाना पड़ता है। ग्रामीणों का आरोप है अगर गैस एजेंसी का यही हाल रहा तो जल्द हम इसकी शिकायत उपायुक्त महोदय ऊना को करेंगे। अगर फिर भी बात नहीं बनी तो हम प्रदर्शन करने से पर मजबूर होना पड़ेगा।

तोलने का नहीं कोई पैमाना

ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि गैस सिलेंडर को तोलने के लिए कर्मचारियों के पास कोई निश्चित पैमाना नहीं होता। कभी गैस कम होती है, तो कभी लीक होती है। गैस की मात्रा पूरी है या कम है, इसकी सही से जानकारी नहीं हो पाती। ग्रामीणों की मांग है कि कर्मचारियों के पास गैस सिलेंडर तोलने की व्यवस्था होनी चाहिए।

क्या कहते हैं गैस एजेंसी प्रबंधक

गैस एजेंसी प्रबंधक मदन सोनी का कहना है कि सप्लाई हर रविवार भेजते हैं। इस रविवार को अधिक मांग होने के कारण सप्लाई इन तक नहीं पहुंच सकी, जिसके कारण लोगों को समस्या उठानी पड़ी हैं। उन्होंने कहा कि तुरंत सप्लाई इन लोगों को भेज दी जाएगी, ताकि लोगों को समस्या न उठानी पड़े।

 

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams