tribal

20 लाख रुपये की पहली किस्त जारी

हिमाचल दस्तक ब्यूरो, शिमला।। जिला कांगड़ा के नूरपुर में गद्दी समुदाय के लिए प्रदेश सरकार तीन करोड़ की लागत से ट्राइबल भवन का निर्माण करेगी। इसके लिए सरकार ने 20 लाख रुपये की पहली किस्त जारी कर दी है। प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि राज्य की वर्तमान सरकार ने गद्दी समुदाय के उत्थान और उनके आर्थिक व सामाजिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए आम बजट के अतिरिक्त जनजातीय बजट से भी आवश्यक धन उपलब्ध करवाया है।

उन्होंने बताया कि विकास कार्यों का कार्यान्वयन और लाभ आम व्यक्ति तक पहुंचाने के उद्देश्य से गद्दी कल्याण बोर्ड का व्यापक विस्तार किया गया है। सदस्यों की संख्या 33 से बढ़ाकर 74 कर दी गई है, ताकि सभी क्षेत्रों को प्रतिनिधित्व मिल सके और उनकी समस्याओं का बोर्ड के माध्यम से समयबद्ध ढंग से समाधान सुनिश्चित किया जा सके। गौरतलब है कि पूर्व सरकार ने सदस्यों की संख्या मात्र 28 से 33 तक की थी। परंतु मुख्यमंत्री वीरभद्र ने इस संख्या को दोगुना से अधिक किया, जिससे गद्दी समुदाय के प्रत्येक क्षेत्र के लोग अपनी समस्याएं उनके समक्ष रख सकें। इस प्रकार उनका शीघ्र निपटान भी संभव हुआ।

पिछले चार वर्षों के दौरान राज्य सरकार द्वारा इस समुदाय के उत्थान पर 156.42 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं तथा इस वित्तीय वर्ष में 43.89 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। गद्दी समुदाय का मुख्य व्यवसाय भेड़ व बकरी पालन है तथा इस व्यवसाय को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से ऊन की खरीद दरों में सरकार द्वारा 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। इसके अतिरिक्त ऊन विकास प्रसंघ को प्रत्येक वर्ष हैंडलिंग चार्जिज के रूप में 15 प्रतिशत सहायता राशि भी प्रदान की जा रही है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams