government remanded

पूछा, स्कॉलरशिप घोटाले में अब तक क्या किया?

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
शिक्षा विभाग में हुए करोड़ों रुपये के स्कॉलरशिप घोटाले में राज्य सरकार ने सीबीआई को रिमाइंडर भेजा है। इसमें इस मामले में अभी तक क्या किया है? इस पर पूरी रिपोर्ट मांगी है। जयराम सरकार ने स्कॉलरशिप घोटाले में प्राथमिकी करने के बाद सीबीआई को सौंप दिया था। अभी तक सीबीआई ने इस मामले में अपनी तरफ से क्या किया? इसकी जानकारी अब सरकार ने सीबीआई से मांगी है। सीबीआई ने कुछ रिकॉर्ड तो ले लिया था, लेकिन अभी किन-किन संस्थानों के खिलाफ जांच शुरू की है? इसकी जानकारी भी सरकार को नहीं दी है।

राज्य में निजी शैक्षणिक संस्थानों में ढाई सौ करोड़ से ज्यादा के छात्रवृत्ति घोटाले की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश कर दी थी। इस पर एफआईआर कर राज्य सरकार ने इसे सीबीआई को सौंप दिया है। अब इस मामले में सीबीआई को आगे की कार्रवाई करनी है। स्कॉलरशिप घोटाले में शिमला पुलिस ने 16 नवंबर को प्राथमिकी दर्ज की थी। इसे बाद इस मामले को सीबीआई को सौंपा था।

सीबीआई ने साफ किया था कि जब तक राज्य सरकार की ओर से इस मामले में प्राथमिकी दर्ज नहीं की जाती है, जब तक एजेंसी जांच नहीं कर सकती है। इसलिए सरकार को सीबीआई ने पहले पूरे मामले को वापस भेज दिया था। इसके बाद सरकार के आदेशों के बाद शिमला पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की थी। इस एफआईआर के बाद ही सरकार ने सीबीआई को मामला भेजा था। इसमें राज्य और राज्य के बाहर के शिक्षण संस्थानों पर आरोप हैं कि उन्होंने छात्रों को दी जाने वाली सब्सिडी छात्रों को न देकर फर्जी तरीके से डकार दी गई है।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams