Government will soon appoint Lokayukta

राजभवन में मीडिया से बातचीत में बोले जयराम ठाकुर, जस्टिस पांटा के रिटायर होने के बाद से खाली है यह पद

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : राज्य में अढ़ाई साल से खाली चल रहा लोकायुक्त का पद सरकार जल्द भरेगी। राजभवन में मीडिया से बातचीत में यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कही। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द इसकी प्रक्रिया शुरू करेगी।

पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान जस्टिस एलएस पांटा लोकायुक्त पद से सेवानिवृत्त हो गए थे। उसके बाद से अब तक लोकायुक्त का पद नहीं भरा गया है। प्रदेश की जयराम सरकार को भी डेढ़ साल से अधिक का समय हो चुका है। विदेश दौरे पर निकलने से पहले शनिवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी कहा कि हिमाचल में जल्द ही लोकायुक्त की नियुक्ति की जाएगी। हालांकि पूर्व की वीरभद्र सिंह सरकार के कार्यकाल में लोकायुक्त एक्ट 2014 को राष्ट्रपति ने 30 जून 2015 को मंजूरी दे दी थी, लेकिन वर्तमान की जयराम सरकार एक्ट लागू करने के साथ साथ लोकायुक्त की नियुक्ति भी नहीं कर पाई।

पूर्व लोकायुक्त जस्टिस एलएस पांटा 2 फरवरी 2017 को सेवानिवृत्त हुए थे। उसके बाद से लोकाुयक्त की कुर्सी खाली चल रही है। प्रदेश में सशक्त लोकायुक्त एक्ट लागू करने के लिए एक्ट तैयार हो चुका है। उल्लेखनीय है कि 30 जून, 2015 को देश के राष्ट्रपति ने हिमाचल प्रदेश लोकायुक्त एक्ट 2014 को मंजूरी दे दी थी। गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश लोकायुक्त एक्ट-1983 में जांच व अभियोजन विंग नहीं थी, जिसे स्थापित करने के लिए नए एक्ट के तहत पूरा स्टाफ भी चाहिए।

 

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams