News Flash
GPS will be required for trackers

बरसात के दिनों में प्रतिबंधित होगी ट्रैकिंग, कुल्लू-डलहौजी में चेतावनी प्रणाली स्थापित, रामपुर और मंडी में एनडीआरएफ बेस बनेगा

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सभी जिला उपायुक्तों और अन्य विभागों के साथ मानसून से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, नगर निगमों और पंचायती राज संस्थाओं को 15 दिनों में नालियों, चैनलों, नालों की सफाई का काम करने के निर्देश दिए। डॉ. बाल्दी ने कहा कि खराब मौसम की स्थिति में ट्रैकिंग और अन्य यात्राओं को प्रतिबंधित किया जाए तथा ट्रैकर्स की सुरक्षा के लिए एक जीपीएस उपकरण होना अनिवार्य किया जाए ताकि किसी भी आपात स्थिति में उन्हें हरसंभव सहायता प्रदान की जा सके।

उन्होंने कहा कि हिमाचल एक आपदा संभावित राज्य है, इसलिए मौसम संबंधी सलाह को प्रसारित करने और राज्य में चेतावनी प्रणाली स्थापित करने के लिए विशेष ध्यान देना आवश्यक है। इन प्रणालियों को स्थापित करने के लिए कुल्लू और डलहौजी में स्थानों की पहले ही पहचान कर ली गई है, जबकि रामपुर और मंडी में एनडीआरएफ के राहत एवं बचाव बेस स्थापित किये जाएंगे।

क्षेत्रीय प्रतिक्रिया केंद्रों की स्थानीय इकाइयों, भारतीय सेना और स्थानीय स्वयंसेवकों के सहयोग से राज्य के विभिन्न हिस्सों में तैनात एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की राहत और बचाव टीमों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि बिजली अधिकारियों को अचानक पानी के प्रवाह से होने वाले नुकसान से बचने के लिए एवं जनता को सतर्क करने के लिए उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। सभी जिला मुख्यालयों को पहले से ही सैटेलाइट फोन उपलब्ध करवा दिए गए हैं और आवश्यकता के अनुसार और अधिक प्रदान किए जाएंगे।

आपदा संभावित क्षेत्रों की पहचान करें

सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए गए कि वे आपदा संभावित क्षेत्रों की पहचान करें और नुकसान को रोकने के लिए तथा सड़कों को अवरोधित करने वाले उखड़े पेड़ों को हटाएं। मानसून की शुरुआत से पहले पुलों के जीर्णोद्धार और सड़क के किनारे के मलबे को साफ करने का काम पीडब्ल्यूडी पूरा करे। आईपीएच विभाग को जल जनित रोगों को रोकने के लिए कदम उठाने को कहा गया। विशेष सचिव राजस्व डीसी राणा राणा ने मानसून के दौरान किसी भी घटना से निपटने के लिए उठाए गए कदमों से अवगत करवाया।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams