News Flash
rajiv bindal

सैनवाला-मुबारिकपुर में 641 वें प्रकटोत्सव में बोले विस अध्यक्ष

हिमाचल दस्तक। नाहन
संत गुरु रविदास की शिक्षाएं एवं आदर्श वर्तमान परिप्रेक्ष्य में भी बहुत प्रासंगिक है। इनका हर व्यक्ति को अनुसरण करना चाहिए। इससे जहां स्वस्थ समाज की नींव सुदृढ़ होगी, वहीं पर राष्ट्र की एकता व अखंडता को बल मिलता है। यह बात विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने रविवार को सैनवाला-मुबारिकपुर में संत शिरोमणि गुरू रविदास के 641वें प्रकटोत्सव के उपलक्ष्य पर आयोजित एक समारोह के दौरान कही। उन्होंने गुरु रविदास के प्रकटोत्सव पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गुरु रविदास एक महान संत एवं समाज सुधारक थे।

उन्होंने अपना सर्वस्व जीवन मानव सेवा और समाज में फैली अनेक कुरितियों के उन्मूलन के लिए समर्पित किया । उन्होंने कहा कि गुरु रविदास ने पूरे भारतवर्ष में हिन्दू संस्कृति की रक्षा के लिए अलख जगाई। लोगों को आध्यात्मवाद से जोडऩे के साथ-साथ प्रेम, भाईचारा, पारस्परिक सहयोग और राष्ट्र की एकता व अखंडता का पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा कि गुरु रविदास की वाणी में मन चंगा, कठौती में गंगा नामक वाक्य वर्तमान परिप्रेक्ष्य में लोगों में आपसी सद्भाव की भावना सृजित करने में काफी सार्थक सिद्ध हो रहा है।

कहा ऐसे असमाजिक तत्वों से इरादें कभी पूरे नहीं होंगे

डॉ. बिंदल ने कहा कि कुछ असमाजिक तत्व लोगों को जाति, धर्म, ऊंच-नीच और सांप्रदायिकता के नाम पर बांटने का प्रयास कर रहे हैं। डॉ. बिंदल ने कहा कि धर्मान्तरण के नाम लोगों को गुमराह किया जा रहा है। ऐसे असमाजिक तत्वों से इरादें कभी पूरे नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि भारतवर्ष में संत परंपरा हजारों वर्षों और ऋषि मुनि की परंपराएं आदिकाल से चल रही हैं, जो देश को एक सूत्र में बांधने में अपना सर्वाधिक सहायक सिद्ध हो रही है। इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष द्वारा गुरु रविदास के मंदिर में ध्वज चढ़ाया और पूजा अर्चना की।

इस अवसर पर संत शिरोमणी श्री गुरू रविदास स्वामी सुन्दरानंद चेरिटेबर न्यास के उप प्रधान राम प्रताप जरोरा, पूर्व नगर परिषद नाहन की अध्यक्षा शांति देवी, पार्षद प्रदीप सरोत्रा, न्यास के प्रमुख सुन्दरानंद, सूरजभान, प्रधान ग्राम पंचायत माजरा विजेश गोयल, सैनवाला पंचायत की प्रधान कमलेश कुमारी, कुलदीप ठाकुर, राममूर्ति बीडीसी सदस्य, श्रवण चौधरी, नीरज कुमार, यामीन अली, औंकार सिंह , लाल सिंह चौहान, कमलेंन्द्र सिंह सहित अन्य लोग मौजूद थे। इस अवसर पर विशाल भंडारे का भी आयोजन किया गया।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams