Hail on apple crop

चुराह में बारिश से फसलों को हुआ भारी नुकसान , बागवानों को सेब की पैदावार न होने का सता रहा भय

जावेद खान। तीसा : चुराह की लगभग दो दर्जन पंचायतों में बुधवार शाम को भारी बारिश और ओलावृष्टि ने सेब ओर मक्की की फसल को भारी नुकसान पहुंचाया। ओलावृष्टि से सेब की फसल काफी हद तक प्रभावित हुई है। इस कारण बागवानों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। इस बार बागवान अच्छी सेब की पैदावार होने की उम्मीद कर रहे थे। पहले लगातार तेज बारिश और ओलावृष्टि ने सेब की फ्लावरिंग को काफी नुकसान पहुंचाया था, लेकिन अब शुरू हुई तेज बारिश और ओलावृष्टि ने रही-सही कसर पूरी कर दी है।

ओलावृष्टि ने सेब की फसल को लगभग चौपट कर दिया है। इलाके में बागवानों के घर का खर्चा सेब की फसल पर ही निर्भर करता है। सेब की पैदावार ठीक ठाक हो जाए, तो बागवानों को साल भर का खर्चा निकल जाता है। मौसम की बेरूखी इस बार सेब की फसल की हावी है। बागवानों में रमेश कुमार, बेली राम, लाल चंद नंदलाल, ठाकुर सिंह, सुरेश, रमेश, विनोद व अमर सिंह ने कहा कि ओलावृष्टि ने उनकी सारी उम्मीदों पर पानी फेर कर रख दिया है।

बारिश के बाद आ रहे तूफान ने तो फसल को बुरी तरह से प्रभावित किया है। ओलावृष्टि ने भी सेब की फसल पूरी तरह प्रभावित हो गई है। इस बार बागवानों को सेब की पैदावार न के बराबर होने का भय सता रहा है। अगर इसी तरह ओलावृष्टि होती है, तो किसानों को बहुत ही नुकसान होगा। इसके कारण उन्हें खाने के लाले तक पड़ जाएंगे।

 

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams