pm class student

16 फरवरी को जिले के 12 विद्यार्थियों के प्रश्नों का उत्तर देंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

शिक्षा विभाग ने हर स्कूल मुखिया को टेलीविजन या रेडियो की व्यवस्था के दिए आदेश

सुरेश कश्यप। हमीरपुर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को पूरे देश के विद्यार्थियों की क्लास लेंगे। इसके लिए हमीरपुर भी तैयार हो गया है। हमीरपुर जिले के 12 विद्यार्थियों के प्रश्नों का उत्तर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देंगे। 16 फरवरी को एक घंटें की इस कक्षा को लगाने से पहले स्कूल मुखियों को तमाम व्यवस्थाएं करनी होगी। शिक्षा विभाग की तरफ से हर स्कूल मुखिया को निर्देश जारी हुए है कि स्कूल में 16 फरवरी को सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक इस कक्षा को चलाने के लिए टेलीविजन या रेडियो की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

शिक्षा विभाग के इन आदेशों का पालन निजी स्कूल प्रबंधन को भी करना होगा। यदि किसी स्कूल में प्रधानमंत्री की कक्षा नहीं लगी तो इसका खामियाजा स्कूल मुखिया को भुगतना पड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अब तक के कार्यकाल में विद्यार्थियों की यह दूसरी कक्षा लगेगी। इस बार इस कक्षा का उद्ेदश्य वार्षिक परीक्षाओं के दौरान विद्यार्थियों के मन में बने भय को दूर करना है। बताया जा रहा है कि इस कक्षा के माध्यम से प्रधानमंत्री विद्यार्थियों को वार्षिक परीक्षाओं में अपनाई जाने वाली सावधानियों पर भी टिप्स देंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विद्यार्थियों को वार्षिक परीक्षाओं पर टिप्स दिए जाएंगे

हमीरपुर में प्रधानमंत्री की कक्षा को सफल बनाने के लिए शिक्षा विभाग के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारियों ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम को लेकर प्रदेश सरकार की तरफ से भी मंगलवार को वीडियों कॉन्फ्रेस की जाएगी। इसके माध्यम से हर जिला में चल रही तैयारियों का जायजा लिया जाएगा। हमीरपुर में शिक्षा उपनिदेशक उच्चतर की तरफ से सोमवार को हर स्कूल मुखिया के नाम एक आदेश पत्र जारी हुआ है। इसके तहत कहा गया है कि 16 फरवरी को सुबह 11 बजे सभी विद्यार्थी एक हाल में एकत्रित किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विद्यार्थियों को वार्षिक परीक्षाओं पर टिप्स दिए जाएंगे। इस संवाद के लिए स्कूल में स्कूल मुखियों को ही संपूर्ण व्यवस्थाएं करनी होगी। यदि कही पर यू-टयूब के माध्यम से व्यवस्था हो जाती है तो यह भी मान्य होगी। बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री बच्चों द्वारा पूछे गए सवालों का ही जवाब देगे। इसके लिए कुछ एक स्कूलों को वीडियो कॉन्फ्रेस के माध्यम से जोडऩे का प्रयास चल रहा है। हमीरपुर में ऐसा कोई भी स्कूल नहीं है। अलग-अलग स्कूलों से विद्यार्थियों द्वारा तैयार किए गए 12 सवाल प्रधानमंत्री को भेजे गए है। शिक्षा विभाग के माध्यम से भेजे गए इन सवालों का जवाब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देंगे।

प्रधानमंत्री की कक्षा को लेकर हर स्कूल में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। स्कूल मुखियों को इस संदर्भ में निर्देश जारी कर दिए हैं कि कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री की आवाज को क्लास रूम तक पहुंचाने के लिए टेलीविजन या रेडियो की व्यवस्था करें। हमीरपुर से 12 विद्यार्थियों के सवाल भेजे गए हैं। इनका उत्तर भी इस कार्यक्रम में मिलेगा। -सोमदत्त संख्यान, उपनिदेशक उच्चतर

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams