सुरेश कुमार। हमीरपुर// शिमला-धर्मशाला मार्ग अब फोरलेन हो जाएगा। राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के हवाले इस मार्ग को करने की तैयारी शुरू हो चुकी है। हमीरपुर से गुजरने वाले इस मार्ग को फोरलेन बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय कंपनियां आएंगी। हाईवे अथॉरिटी ने इस मार्ग को अपने अंतर्गत लेने के लिए तमाम औपचारिकताएं पूर्ण कर ली हैं।

केंद्रीय मंत्री नीतिन गड़करी द्वारा हमीरपुर में किए गए ऐलान के बाद इस कार्य में अब तेजी आ गई है। हमीरपुर से गुजरने वाला यह पहला मार्ग होगा जिसके निर्माण,मरम्मत व अन्य कार्यों का जिम्मा नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के हवाले होगा। बताया जा रहा है कि मार्ग को फोरलेन करने की तैयारियां भी लगभग पूर्ण हो चुकी हैं। मार्ग का ऑनलाइन सर्वे करने के बाद भूमि पर निशान भी लगाए जा चुके है। हमीरपुर-नादौन मार्ग के फोरलेन से प्रभावित होने वाले उन्हीं लोगों को मुआवजा मिलेगा जिन्होंने मलकीयत भूमि पर मकान या दुकान बनाई होगी।

यदि इस मार्ग में किसी की उपजाऊ जमीन भी आएगी तो उसका मुआवजा भी हाइवे अथॉरिटी द्वारा दिया जाएगा। फोरलने के प्लान पर यदि ध्यान दिया जाए तो मौजूदा मार्ग से दोनों तरफ पांच-पांच मीटर जमीन खाली छोडऩे के उपरांत 30 मीटर सड़क व पांच मीटर अलग से जमीन अधिग्रहण की जाएगी।

फोरलेन के बीच में क्यारी बनेगी। इसमें सजावटी फूल व पौधे लगाए जाएंगे। इस क्यारी के दोनों तरफ डबल लेन मार्ग पर सरपट वाहन दौड़ेंगे। यहा बता दें कि सड़क निर्माण की शुरूआत लोक निमार्ण विभाग से होती है। संपर्क मार्ग इसके अधीन रहते है। इससे ऊपर राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण आता है। इससे भी ऊपर नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया विंग है। इस विंग के हवाले आने वाले मार्ग पर बजट की कमी कभी भी बाधा नहीं बनती है।

अथॉरिटी का कार्य ऊंचे स्तर पर होता है और इस कार्य को करने के लिए भारत ही नहीं अंतरराष्ट्रीय निर्माण कंपनियां भी टेंडर प्रकिया में अपना भाग्य आजमाने के बाद निर्माण कार्य का जिम्मा लेती हैं। ऐसे में स्पष्ट हो गया है कि शिमला धर्मशाला मार्ग फोरलेन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय कंपनियां पहुंचेंगी। हाईवे अथॉरिटी ने इस मार्ग को अपने अधीन लेने की तमाम औपचारिकताएं पूर्ण कर ली हैं। राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण अधिशाषी अभिंयता ई.एचएल शर्मा ने बताया कि शिमला धर्मशाला मार्ग फोरलेन होगा। इस निर्माण कार्य को करवाने का जिम्मा अब नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया
का होगा।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams