News Flash
happy diwali celebration

अब ग्रीटिंग कार्ड नहीं, समय के साथ बदल रहा दिवाली विश करने का ट्रेंड

सोशल नेटवर्किंग साइट्स ने कई विक्रेताओं का बिजनेस किया ठप

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। चंबा
सोशल नेटवर्किंग साईट्स फेसबुक व व्हॉट्स ऐप ने दिवाली के मौके पर बिकने वाले ग्रीटिंग कार्ड का बिजनेस ठप कर दिया हैं। दिवाली में ग्रीटिंग कार्ड अपने मित्रों को भेजने का सिलसिला खत्म होता दिख रहा हैं। जहां पहले दिवाली को लेकर गिफ्ट सेंटरों में तिल धरने को जगह नहीं होती थी, अब उन्हीं गिफ्ट सेंटरों में ग्रीटिंग कार्ड का धंधा मंदा पड़ गया हैं। अब तो हालात ऐसे हो गए हैं कि गिफ्ट सेंटर के ऑनर दिवाली को लेकर ग्रीटिंग कार्ड की खेप मंगवाना घाटे का सौदा बता रहे हैं।

उनके मुताबिक सोशल मीडिया फेसबुक और व्हॉट्स ऐप ने ग्रीटिंग भेजने की परंपरा को ही खत्म कर दिया हैं। खैर, मोडर्न डे में अब ग्रीटिंग कार्ड न कोई भेजना चाहता हैं, अब तो सीधे व्हॉट्स ऐप पे मैसेज फोरवर्ड और फेसबुक पर स्टेट्स अपडेट हो रहे हैं। पिछले आठ साल पहले नजर दौड़ाए तो दिवाली नजदीक आते ही गिफ्ट सेंटरों में भीड़ भाड़ बढ़ जाती थी।

अपने चहेतों मित्रों को ग्रीटिंग कार्ड खरीद का सिलसिला शुरू हो जाता था। लेकिन, साल दर साल अब युवा ग्रीटिंग कार्ड से दूरी बनाते नजर आ रहे हैं। इससे जहां गिफ्ट सेंटर संचालकों का धंधा चौपट हुआ हैं ते मोडर्न डेज ने फ्रैंड्स को विश करने का दस्तूर ही पूरी तरह बदल दिया हैं। अब इंटरनेट से ही बधाई संदेश एक मित्र अपने दूसरे मित्रों को भेज रहे हैं। सोशल मीडिया ने तो इस बिजनेस को पूरी तरह खत्म ही कर दिया हैं।

क्या कहता है  युवा वर्ग

युवाओं में राजेश कुमार, पूनम कुमारी, सरिता देवी, राकेश कुमार, नीरज सिंह, पूजा देवी, आरती देवी व भारती का कहना है कि ग्रीटिंग भेजने का सिलसिला हर वर्ष कम होता जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया ने अब त्यौहारों की मुबारके मित्रों को देना बिल्कुल आसान कर दिया हैं।

उन्होंने बताया कि स्कूल टाइम में एक तरफ वे खुद ड्रा कर ग्रीटिंग बनाते थे तो वही, गिफ्ट सेंटरो में जाकर भी इसकी खरीद करते थे। लेकिन, अब फेसबुक और व्हॉट्स ऐप ने सब कुछ बदल दिया हैं। उन्हें मुताबिक अब ग्रीटिंग कार्ड का ट्रेंड अब खत्म होता जा रहा हैं। सोशल मीडिया से अब वे आसानी से अपने मित्रों को बधाई संदेश दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें – पांवटा में ट्रैक्टर के नीचे दबने से चालक की मौत

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams