News Flash
Hill in the grip of cold wave

प्रदेश के अधिकांश इलाकों में ५ डिग्री से कम है न्यूनतम तापमान, माइनस में ठिठुर रहे केलांग कल्पा, मनाली व कुफरी

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : प्रदेश में दो दिनों से भले ही मौसम साफ है, लेकिन अधिकतर पहाड़ी क्षेत्र शीतलहर में जकड़े हुए हैं। पिछले दिनों हुई बारिश व बर्फबारी के कारण प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र तो माइनस डिग्री से नीचे हैं, जबकि मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में भी न्यूनतम तापमान पांच डिग्री से निचे चल रहा है।

राज्य के कुछेक मैदानी इलाकों में ही अधिकतम तापमान 20 डिग्री के आसपास या इससे ऊपर है, जबकि अधिकतर स्थानों पर ठंड का प्रकोप बरकरार है। मौसम विभाग की मानें तो शनिवार व रविवार को कहीं भी बारिश अथवा बर्फबारी नहीं, लेकिन लाहौल घाटी, किन्नौर और चंबा व शिमला के ऊपरी इलाकों में बर्फ की मोटी परतें जमी हैं। प्रदेश के इन क्षेत्रों में कई स्थानों पर अभी यातायात व्यवस्था बहाल नहीं हो सकी है, जबकि लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिला तो कई दिनों से बंद पड़ा है।

राज्य के इन जिलों के दूरवर्ती क्षेत्रों में सड़कों के अलावा बिजली-पानी व संचार सेवाएं भी अभी तक बाधित हैं। हालांकि प्रदेश सरकार ने आवश्यक सेवाओं को तुरंत बहाल करने के निर्देश दिए थे, लेकिन अधिक दुर्गम इलाकों में सरकारी मशीनरी भी बेबस पड़ी है।

16 तक फिर मौसम खराब मौसम विभाग के शिमला केंद्र के अनुसार प्रदेश में 11 फरवरी से लेकर 16 फरवरी तक फिर से मौसम खराब रहेगा। जानकारी के अनुसार इस दौरान निचले इलाकों में बारिश व बौछारें पड़ सकती हैं, जबकि मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में कहीं-कहीं बारिश व बर्फबारी और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश व बर्फ गिरने की संभावना है।

केलांग में पारा माइनस 11 डिग्री तापमान

लाहौल-स्पीति के जिला मुख्यालय केलांग में हुई भारी बर्फबारी के कारण तापमान माइनस 11.6 डिग्री, जबकि कल्पा में माइनस 4.6 डिग्री है और मनाली में माइनस दो व कुफरी माइनस 0.5 डिग्री पर ठिठुर रहा है। शिमला में न्यूनतम तापमान 2.5, सुंदरनगर में 2.9, भुंतर में दो डिग्री, चंबा में 2.7, डलहौजी में 1.2, सोलन में 2.4, धर्मशाला में 4.2, पालमपुर में 3.5, हमीरपुर में 3.9, बिलासपुर में 4.2, कांगड़ा में 4.2 और ऊना व नाहन में भी न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस के आसपास है।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams