assembly election

आज से हिमाचल में आचार संहिता

शिमला : हिमाचल विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ी खबर है। वीरवार को चुनाव आयोग ने दिल्ली में शाम चार बजे प्रेस कान्फैंस के दौरान विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। आज से ही हिमाचल में आचार संहिता लग गई है। यानि आज से कोई भी सरकारी काम नही किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, विधानसभा चुनाव के लिए 9 नवम्बर को वोटिंग होगी। ओर 18 दिसम्बर को चुनावों का परिणाम निकलेगा। हिमाचल विधानसभा के लिए एक ही चरण में मतदान होगा। बता दें कि इसी कड़ी में आयोग के हिमाचल में तैनात मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेन्द्र राजपूत दिल्ली में डेरा डाले हुए थे।

इसलिए हुई चुनाव की जल्द घोषणा।

जैसा की सब जानते है हिमाचल एक उचाई वाला क्षेत्र है। सर्दियों का मौसम आते ही यहाँ पर उपरी क्षत्रों में हिमपात शुरू हो जाता है। ओर सर्दी अधिक बढ़ जाती है। आम जीवन अस्त व्यस्त हो जाता है। ऊपरी क्षेत्रों में मध्य नवंबर के बाद मौसम खराब हो जाता है। खासकर, लाहौल स्पीति, भरमौर और किन्नौर में मौसम खराब होना शुरू हो जाता है। ये इलाके भारी बर्फभारी की वजह देश-दुनिया से कट जाते हैं। ऐसे में यहां चुनावी अमला और चुनाव करवाना काफी कठिन हो जाता है।

2012 में इस दिन हुए थी चुनावों की घोषणा

2012 में हिमाचल में 3 अक्टूबर को चुनावों की घोषणा हुई थी और 4 नवंबर को मतदान हुआ था। उस दौरान भी गुजरात विधानसभा चुनाव हुए थे। दोनों राज्यों का चुनावी परिणाम एक साथ निकला था। हालांकि हिमाचल में एक चरण और गुजरात में दो चरणों में चुनाव हुए थे।

ये करेंगे युवाओं को वोटिंग के लिए जागरूक

निर्वाचन विभाग ने प्रसिद्ध गायिका अर्शदीप कौर, क्रिकेटर ऋषि धवन को ऑईकॉन बनाया है। इसी प्रकार सिरमौर जिले में ग्रेट खली, दिनेश शर्मा और सीता गोसांई स्वीप गतिविधियों के ऑईकॉन बनाए गए हैं। ये हस्तियां लोगों को वोटिंग के लिए प्रेरित करेंगे। ओर आम जनता को चुनावों के जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध करवाएंगे। जिससे जनता भ्रमित हुए बिना अपने सही उम्मीद वार को वोट डाल सके।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams