online fir

128 अधीनस्थ पुलिस चौकियों को मिलनी थी शक्तियां

सरकार ने पिछले साल तैयार किया था प्रस्ताव

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला

हिमाचल पुलिस Online FIR प्रक्रिया शुरू नहीं कर पाई। प्रदेश सरकार ने पिछले साल राज्य के 128 अधीनस्थ पुलिस चौकियों को Online FIR करने की शक्ति देने का प्रस्ताव तैयार किया था, लेकिन इन चौकियों में प्राथमिकी दर्ज करवाने की सुविधा उपलब्ध हुई है। Online FIR की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हो पाई। प्रदेश में बढ़ रहे अपराध और अन्य घटनाओं पर त्वरित कार्रवाई करने के लिए ही सरकार ने Online FIR प्रक्रिया शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया था।

गृह विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस चौकियां पुलिस थानों के अधीन कार्य कर रही हैं, लेकिन पहले यहां प्राथमिकी दर्ज करने की शक्तियां नहीं थी, जिसके चलते लोगों को पुलिस स्टेशन में प्राथमिक सूचना रिपोर्ट दर्ज करवाने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी। बताया गया कि सभी अधीनस्थ पुलिस चौकियों का पूरी तरह कंप्यूट्रीकृत किया जा रहा है और इन्हें ब्रॉडबैंड के माध्यम से राष्ट्रीय अपराध एवं आपराधिक जांच नेटवर्क व प्रणाली परियोजना से जोड़ा जा रहा है।

अभी फिलहाल किसी भी थाने में Online FIR की सुविधा नहीं हैं। गौर रहे कि गृह विभाग ने सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार के मामलों की रिपोर्ट के लिए टॉल-फ्री दूरभाष नंबर 0177-2629893 की सुविधा दे दी है। इसके अतिरिक्त, भ्रष्टाचार निरोधक हेल्पलाइन के तौर पर टॉल फ्री नंबर 1064 भी उपलब्ध है।

डिजिटाइजेशन के दौर में मैनुअल काम

डिजिटाइजेशन के इस दौर में भी हिमाचल पुलिस मैनुअल काम कर रही है। प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए राज्य सरकार ने Online FIR की सुविधा देने के लिए प्रस्ताव तैयार किया था। आज हालात यह हैं कि कोई पीडि़त अपने घर से Online FIR चाह कर भी नहीं कर सकता। उसे अगले दिन संबंधित थाने में हाजिरी देनी होगी।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams