News Flash
Holocaust of Holy Buddhist texts

कुल्लू व मनाली के बुद्धिस्ट गोम्पा में भगवान बुद्ध की जयंती पर अनुयायियों ने शांति का दिया संदेश

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। कुल्लू : जिला कुल्लू के बदाह में सिथत बौद्ध मठ में भगवान बुद्ध की जयंती समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में सेवानिवृत्त डीजीपी प्रीतम ठाकुर विशेष रूप से उपस्थित रहे। वही, जिला भर के बौद्ध अनुयायियों ने भी इसमें भाग लिया। इस दौरान मठ में मौजूद बौद्ध धर्म गुरु ने कहा कि भगवान बुद्ध की गिनती दुनिया के महान पुरुषों में की जाती है।

इसी दिन भगवान बुद्ध को बुद्धत्व की प्राप्ति हुई थी। वहीं, हिमालयन बुद्धिष्ठ सोसायटी मनाली में भगवान बुद्ध की जयंती मनाई गई। बौद्ध धर्म के सभी अनुयायियों ने बुद्धिष्ठ गोंपा से महात्मा बुद्ध की प्रतिमा संग मनाली के चारों ओर परिक्रमा कर लोगों को शांति का संदेश दिया। मनाली गोंपा में आयोजित बुद्ध जयंती समारोह में आस पास के क्षेत्रों में रह रहे बौद्ध धर्म के अनुयायियों ने सैंकडों की संख्या में एकत्रित होकर मनाली के माल रोड़ पर भगवान बुद्ध की एक विशाल झांकी को निकाला।

वहीं मठ में पहली बार लामा द्वारा छम नृत्य का भी आयोजन किया गया। वहीं दूसरी तरफ बदह गोम्पा में भी सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने सुबह 9 बजे मंत्रोउचारण से बुद्ध पूर्णिमा के दिन सुख शांति के लिए बोध धर्म गुरुओं साथ धर्म ग्रंथों का उच्चारण किया। तत उपरांत छोगास बनाया गया और इसी दौरान बोध धर्म गुरु रिंपोछे ने अपना आशीर्वचन श्रद्धालुओं को दिया व अन्य अतिथियों ने भी अपना अपना शब्द श्रदालुओं साथ सांझा किया।

धर्मगुरुओं ने बुद्ध की जीवनी पर प्रकाश डाला

मनाली। मनाली के बुद्धिस्ट गोम्पा में भागवान गौतम बुद्ध की 2563 वीं ज्यंती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर मनाली के माल रोड पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा सहित पवित्र बौद्ध ग्रंथों की शोभायात्रा निकाली गई, जिसमें बड़ी संख्या में बौद्ध धर्म के अनुयायियों ने भाग लिया। तत्पश्चात स्थानीय बुद्धिस्ट गोम्पा के प्रंागण में धार्मिक सभा का आयोजन किया गया।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams