sangam-parv

लाहौल-स्पीति को Tourist Map पर लाएंगे : महेश शर्मा

मोहन लाल रेलिंग्पा। केलांग
विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक सिंघल की अस्थि विसर्जन से आरंभ हुआ चंद्रभागा संगम पर्व इस वर्ष भी धूमधाम से तांदी के पवित्र संगम स्थल पर मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यातिथि तथा अन्य अतिथियों का संगम पर्व आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ. चंद्र मोहन परशीरा ने पारंपारिक तरीके से स्वागत किया। संगम पर्व 2017 का शुभारंभ केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने किया।

गौरतलब है कि संगम पर्व से दस दिन पहले से ही अनेक हिंदू एवं बौद्ध धर्र्म गुरुओं ने नित्य पूजा की तथा संगम पर्व के दिन सोमवार को पूर्णाहुति दी गई। इस अवसर पर विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि तांदी संगम तट का भव्य रेनोवेशन, घाट का निर्माण व अन्य कार्य को आरंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन एवं प्रदेश को जल्द से जल्द इसका प्रारूप बनाकर केंद्र सरकार को भेजें।।

उन्होंने कहा कि जितनी जल्दी इसकी Project Report और Proposal केंद्र को आएगा उतनी ही जल्दी केंद्र सरकार बजट का प्रावधान करेगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लाहौल-स्पीति में आने वाले एक साल के बाद जब रोहतांग टनल खुलेगी तो देश में सबसे ज्यादा पर्यटक लाहौल-स्पीति पधारेंगे। उन्होंने कहा कि अभी लाहौल-स्पीति में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और यहां पर ढांचागत सुविधाओं की भी भारी कमी है। लाहौल-स्पीति को पर्यटन के मानचित्र पर लाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।

उन्होंने पर्यटन विभाग को लाहौल-स्पीति को बेब पोर्टल से जोडऩे के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बेब पोर्टल से जुडऩे पर लाहौल-स्पीति पर्यटन से जुड़ेगा और पर्यटकों को भी लाहौल-स्पीति के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त होगी। उन्होंने चंद्रभाग संगम पर्व की पवित्रता का जिक्र करते हुए कहा कि पूरे भारतवर्ष में दो ही जगह गंगा तथा चंद्र्रभागा में अस्थियां विसर्जित की जाती हैं।

उन्होंने संगम पर्व आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ. चंद्र मोहन परशीरा का निमंत्रण तथा दर्शन करवाने के लिए आभार व्यक्त किया। इससे पूर्व बौद्ध धर्म गुरु डी मेट लोटे, हिंदू धर्म गुरु बाबा बर्फानी, विधायक लाहौल-स्पीति रवि ठाकुर, सांसद रामस्वरूप शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर तथा विश्व हिंदू परिषद के संगठन महामंत्री दिनेश चंद्र ने भी जनसभा को संबोधित किया।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams