Forest

कार्मिक विभाग ने जारी की अधिसूचना

  • दैनिकभोगी के आधार पर भरे जाएंगे 35 पद
  • इच्छुक 20 जून तक कर सकते हैं आवेदन
  • वनरक्षकों के 14 पदों पर होगी सीधी भर्ती 

हिमाचल दस्तक। मंडी 

कभी आठवीं पास भी चपरासी बन जाता था लेकिन अब इसमें भी सरकार ने मापदंड बदल दिए हैं। चपरासी के  पदों की योग्यता का भी स्तर अब सरकार ने मैट्रिक कर दिया है। मंडी जिले में कार्मिक विभाग द्वारा DC मंडी के माध्यम से चपरासी के पदों पर की जाने वाली भर्ती में कुछ ऐसे ही मापदंड तय किए गए हैं।

इसके तहत विभाग दसवीं पास उम्मीदवारों को ही चपरासी बनने का मौका प्रदान करेगा जबकि जमा दो पास उम्मीदवारों को वनरक्षक बनने का मौका प्रदान किया गया है। सूत्रों के मुताबिक डीसी मंडी कार्यालय के माध्यम से चपरासी के कुल 30 पदों पर भर्ती की जाएगी जबकि पांच पद बस्ता बरदार के भरे जाने हैं।

शुल्क देय बैंक ड्राफ्ट या पोस्टल ऑर्डर के माध्यम से लिया जाएगा

कुल 35 पदों को दैनिकभोगी के आधार पर भरा जाएगा। इसके लिए अंतिम तारीख 20 जून निर्धारित की गई है। उसके बाद आवेदन नहीं लिए जाएंगे। डीसी मंडी ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है। उन्होंने कहा है कि इसके लिए आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष तक की निर्धारित की है। इसमें सामान्य वर्ग के13 पद, सामान्य भूतपूर्व सैनिक के तीन पद, सामान्य स्वतंत्रता सेनानी के लिए एक पद, सामान्य IRDP के लिए दो पद निर्धारित किए गए हैं।

अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए पांच पद, अनुसूचित भूतपूर्व सैनिक वर्ग के लिए एक पद, अनुसूचित जाति अपंग वर्ग के लिए एक पद, अनुसूचित जाति आईआरडीपी के लिए एक पद है। अनुसूचित वर्ग के लिए एक पद, अनुसूचित जनजाति IRDP के लिए एक पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए तीन पद, अन्य पिछड़ा भूतपूर्व सैनिक वर्ग के लिए एक पद, अन्य पिछड़ा वर्ग IRDP के लिए दो पद निर्धारित किए गए हैं। सौ रुपये का शुल्क सामान्य उम्मीदवारों के लिए जबकि आरक्षित वर्ग के लिए पचास रुपये का शुल्क देय किया गया है जो बैंक ड्राफ्ट या पोस्टल ऑर्डर के माध्यम से लिया जाएगा।

फॉरेस्ट गार्ड के भरे जाएंगे 14 पद

वनरक्षकों के कुल 14 पर भरे जाएंगे। मंडी जिले के लिए इन पदों की भर्ती की जाएगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि एक जुलाई निर्धारित की गई है। इन पदों के लिए तीन टेस्ट निर्धारित किए गए हैं। आयु सीमा 18 से 30 वर्ष निर्धारित की गई है। इसमें सामान्य के लिए 6 पद, अनुसूचित जाति के लिए दो पद, अनुसूचित जनजाति के लिए तीन पद, अन्य पिछड़ी जाति के लिए भी तीन पद निर्धारित किए गए हैं।

इसके लिए योग्यता जमा दो अनिवार्य की गई है। इन भर्तियों के लिए तीन टेस्ट लिए जाएंगे। पहले शारीरिक दक्षता का टेस्ट होगा। जो उम्मीदवार इसे पूरा करेगा वह लिखित परीक्षा में बैठेगा। उसके बाद मूल्यांकन का टेस्ट लिया जाएगा जो 15 अंकों का निश्चित किया जाएगा। दुर्गम क्षेत्रों के  लिए 15 जुलाई आवेदन करने की अंतिम तिथि है। ये आवेदन अरण्यपाल मंडी वृत्त के नाम भेजने होंगे।

चपरासी के पदों के लिए भर्ती हो रही है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। सभी पद पूरी पारदर्शिता के साथ भरे जाएंगे। प्रशासन इन भर्तियों पर पूरी नजर रखेगा। संदीप कदम, DC, मंडी 

 

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams