News Flash
HP University Shimla

HP University और Affiliated colleges के शिक्षक भी कर सकेंगे आवेदन

हिमाचल दस्तक, शिमला।। HP University Shimla में इस वर्ष PHD में 63 सीटों पर सीधा प्रवेश दिया जाएगा। जिसमें अभ्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होगी। सत्र 2017-18 के लिए PHD में सीधे प्रवेश के लिए प्रदेश विश्वविद्यालय ने अधिसूचना जारी कर दी गई है।

इसके अंतर्गत जिन अभ्यार्थियों ने यूजीसी नेेट (जेआरएफ) या यूजीसी-सीएसआईआर (जेआरफ) इंस्पायर परीक्षा उर्तीण की है या राजीव गांधी फैलॉशिप, मौलाना आजाद फैलॉशिप, अवॉडिज ऑफ टीचर फैलॉशिप आदि प्राप्त की है या आईसीएसएसर, डीबीआर जेआरएफ, आईसीएमआर या भारत सरकार के अन्य विभाग में से है वे सीधे प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

आवेदन की अंतिम तिथि 4 सितम्बर निर्धारित

इसके अतिरिक्त HPU और उससे संबंधित कॉलेजों व संस्थानों में उक्त पात्रता रखने वाले शिक्षक भी आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय द्वारा ऐसे शिक्षकों के लिए हर विभाग में एक अतिरिक्त सीट का प्रावधान किया गया। PHD में सीधे प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 4 सिंतबर, 2017 निर्धारित की गई है। इसके लिए आवेदकों को आवेदन संबंधित विभाग के अध्यक्ष या निदेशक या फिर संस्थान में जमा करना होगा।

सीटें खाली रह जाने पर दिसंबर में आयोजित की जाएगी प्रवेश परीक्षा

केमिस्ट्री विभाग में 5 सीटें जिसमें से फीजिक्ल विषय में 3 और ऑरगेनिक विषय में 2 सीटें, फीजिक्स विभाग में 4 सीटें जिसमें से मेटिरयल साईंस में 3 और थियोरेटिक्ल कन्डेनसड मेटर फीजिक्स विषय में 1 सीट खाली है। बॉयो टेक्नॉलॉजी विभाग में 6, फीजिक्ल एजुकेशन विभाग मे 4, इंगिलश विभाग में 1, पॉलिटिक्ल साईंस विभाग में 2, संस्कृत विभाग में 1, कॉमर्स विभाग में 7, इक्नॉमिक्स विभाग में 2,पब्लिक एडमिन्सट्रेशन विभाग में 17, एजुकेशन विभाग में 4, साईक्लॉजी विभाग में 2, वोकेशन स्टडीज संस्थान एमटीए में 3, विजुअल आर्टस विभाग में 2 सीटों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

इसके अतिरिक्त यदि विभागों में सीटें खाली रह जाती है तो विश्वविद्यालय द्वारा दिसंबर में इन सीटों पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। पात्रता की अन्य शर्तों के तहत प्रार्थी के मास्टर डिग्री में 55 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता रखी गई है। वहीं आरक्षित श्रेणी के प्रार्थियों के लिए 5 प्रतिशत तक अंकों की छूट दी गई है। साथ ही दिव्यांग प्रार्थियों के लिए भी 3 प्रतिशत सीटें आरक्षित रखी गई है।

24 विभागों में PHD प्रवेश परीक्षा की अधिसूचना भी जारी

इसके अलावा HPU के 24 विभागों में 224 सीटों के लिए भी University प्रशासन की ओर से तीसरी बार प्रवेश परीक्षा की तिथि जारी कर दी गई है। यह परीक्षाएं 27 सितम्बर को निर्धारत की गई है। जबकि इससे पूर्व यह परीक्षा 31 जुलाई और 17 मई को भी निर्धारित की गई थी। इस विषय को लेकर छात्र संगठन ABVP लगातार HPU प्रशासन का घेराव कर रहा था। इससे संबंधित जानकारी HPU ने अपनी वेबसाईट पर डाल दी है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams