HRTC

HRTC की बसों में यात्रा करने वालों को झटका

60 किलोमीटर के सफर पर मिलती है 25 फीसदी छूट 

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला

हिमाचल पथ परिवहन निगम ने यात्रियों को विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बड़ा झटका दिया है। HRTC की बसों में शाम 7 बजे से सुबह सात बजे तक ग्रीन कार्ड मान्य नहीं होगा। ऐसे में HRTC की बसों में छूट का लाभ लेने को सफर करने वाले लोगों को अब रात के सफर में पूरा किराया चुकाना होगा। लोगों को ग्राीन कार्ड पर 60 किलोमीटर तक का सफर करने पर किराये में 25 फीसदी छूट की सुविधा दी जाती है। पचास रुपये में बनने वाले ग्रीनकार्ड पर लोग दो साल तक सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। जिन लोगों ने वर्ष 2014-15 में ग्रीन कार्ड बनाए हैं। ऐसे यात्री पांच साल तक किराये में छूट का लाभ उठा रहे हैं।

हालांकि निगम प्रबंधन ने इस बारे में काफी पहले अधिसूचना जारी कर दी थी, लेकिन अभी तक बसों में इन आदेशों को लागू नहीं किया जा रहा था। इसको देखते हुए निगम प्रबंधन ने 25 सितंबर 2017 को प्रबंध निदेशक की ओर से दोबारा से सभी मंडलीय प्रबंधकों सहित क्षेत्रीय प्रबंधकों को इन आदेशों का सख्ती से पालन करने के निर्देश जारी किए हैं।

4.50 लाख लोग करते हैं सफर

HRTC की बसों में सफर करने के लिए आकर्षित करने को निगम प्रबंधन ने किराये में छूट देने के लिए कई योजनाएं आरंभ की है। इसके लिए ग्रीन कार्ड सहित येलो कार्ड व स्मार्ट कार्ड बनाकर लोगों को किराये में 10 से 25 फीसदी तक किराये में छूट की सुविधा दी जा रही है। लोगों ने बड़ी संख्या में इस तरह के कार्ड बनाए हैं। इस कारण HRTC में यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। वर्तमान में रोजाना औसतन 4.50 लाख लोग HRTC की बसों में सफर कर रहे हैं।

HRTC बस व निजी बस में हुई भयानक टक्कर

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams