hrtc driver issue alert

बरसात में पास देने को सड़क से बाहर न करें बसें

मौसम के अनुसार ही लंबे रूटों पर चलें ड्राइवर

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
बरसात को देखते हुए बसों में सफर करने वाले हजारों यात्रियों की सुरक्षा को लेकर हिमाचल पथ परिवहन निगम ने HRTC चालकों व परिचालकों के लिए अलर्ट जारी किया है। HRTC ने निर्देश दिये हैं कि यदि पहाड़ी क्षेत्र में जाते हुए समय किसी वाहन को पास देना हो तो गाड़ी को कच्ची सड़क पर न उतारें।

यदि सफर के दौरान तेज बारिश भारी तूृफान आने की स्थित हो तो बस का सुरक्षित स्थान पर खड़ा कर दें। इसके अतिरिक्त बरसात के दिनों में पहाड़ी क्षेत्रों में अधिक धुंध होती है। ऐसे में यदि चालक को रास्ता कम साफ दिखाई दे रहा हो तो बस की स्पीड कम रखें। बारिश के चलते जमीन के धंसने तथा पहाड़ों से पत्थर गिरते हैं। दुर्घटनाओं की आशंका को देखते हुए परिवहन निगम ने भी एहतियात के तौर पर सुरक्षा निर्देश चालक-परिचालकों को जारी कर दिए हैं।

अधिकारियों ने यह भी निर्देश दिए हैं कि पहाड़ी क्षेत्रों जैसे अप्पर शिमला की तरह प्रदेश के अन्य क्षेत्र जहां बरसात में अकसर छोटे व बड़े भू-स्खलन होते रहते हैं। भू-स्खलन संभावित क्षेत्रों में सुरक्षित वाहनों को चलाएं। ऐसी सड़कों पर वाहनों को कच्ची जमीन पर न उतारा जाए। साथ ही भू-स्खलन अथवा सड़क खराब होने की स्थिति में जबरदस्ती वाहनों को किसी के भी कहने पर आगे न ले जाएं। सड़क खराब होने पर बसों को आगे ले जाने के लिए कोई दबाव बनाता है तो इसकी सूचना चालक.परिचालक को निगम प्रबंधन को देनी होगी।

हर साल होते हैं बस हादसे, जाती हैं सैकड़ों जानें

हर साल प्रदेश भर में सड़क हादसे होते हैं। लेकिन बरसात के दिनों में ये हादसे बढ़ जाते हैं। 2017 में प्रदेश के बिलासपुर जिले में 194 सड़क हादसे, चंबा में 119, हमीरपुर में 120, कांगड़ा में 523, किन्नौर में 34, कुल्लू में 168, लाहुल-स्पीति में 25, मंडी में 423, शिमला में 480, सिरमौर में 306, सोलन में 252, ऊना में 291, सोलन के बद्दी में 178 हादसे हुए। प्रदेश में कुल 3114 हादसों में 1203 लोगों की मौत और 5452 घायल हुए थे।

प्रदेश के सभी आरएम के माध्यम से चालकों व परिचालकों को बरसात के दिनों में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर एहतियात के साथ बस चलाने के निर्देश जारी किए हैं। -एचके गुप्ता, सीजीएम HRTC शिमला।

रिपोर्टर – राजेश कौंडल

यह भी पढ़ें – GST से हिमाचल को हुआ नुकसान, भाजपा नेता कर रहे गुणगान – राजेंद्र राणा

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams