hrtc electric taxi

सरकार की स्वीकृति मिलना अभी बाकी

HRTC प्रबंधन ने रूट चार्ट किया तैयार

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
प्रदेश के विभिन्न जिलों में इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा शुरू करने के लिए HRTC प्रबंधन ने रूट तैयार कर लिए हैं। निगम द्वारा तैयार किए गए रूटों पर अभी सरकार की मोहर लगना है। सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद यह टैक्सी चलाई जाएगी। जानकारी के अनुसार भाजपा की नई सरकार में प्रत्येक जिला का ध्यान रखते हुए यह रुट तय किए गए हैं। इन टैक्सियों में निगम की बसों से भी कम किराये में लोगों को टैक्सियों में सफर करने का मौका मिलेगा।

निगम प्रबंधन की ओर से रूट तय करने के बाद अब इन टैक्सियों को चलाने के लिए कुछ औपचारिकताएं बाकी हैं। प्रतिबंधित माग में भी इन टैक्सियों को चलाने के लिए प्रदेश के गृह विभाग से पहले इसके लिए परमिशन लेना जरूरी है। इसके लिए प्रधान सचिव प्रदेश सरकार की अध्यक्षता में बैठक हो चुकी है। यही नहीं इसके साथ ही प्रदेश में चलने वाली टैक्सियों के लिए परिवहन विभाग से भी अनुमति लेना है। इसके लिए निगम प्रबंधन की ओर से कुछ एक औपचारिकताएं पूरी करना बाकी हैं। इनके पूरी होते ही परिवहन विभाग की ओर से रूट परमिट जारी होंगे।

16 क्षेत्रों में चलेंगी 50 इलेक्ट्रिक टैक्सियां

कुल्लू में 6 और मंडी 6 टैक्सियां चलेंगी। इसके अलावा चंबा में 1, धर्मशाला में 4, पालमपुर में 3, नगरोटा 1, बिलासपुर में 2, हमीरपुर में 4, ऊना में 3, सुदरनगर में 2, सरकाघाट में 3, नाहन में 1, रामपुर में एक, सोलन में दो, टैक्सियां चलेंगी। वहीं, शिमला में 11 टैक्सियां चलाई जाएगी।

राजधानी शिमला का रूट प्लान तैयार

शिमला में इलेक्ट्रिक टैक्सी चलाने के लिए रूट तय कर दिए हैं। इसमें समरहील से सीटीओ, नवबहार से IGMC वाया संजौली, ओल्ड बस स्टैंड से सीटीओ, टूटीकंडी बाईपास से सीटीओ वाया एजी ऑफिस, सचिवालय से IGMC वाया संजौली, समीट्री से ढली टनल आईजीएमसी, रिट्स से लेकर जाखू रोपवे नजदीक जोधा निवास, ओल्ड बस स्टैंड से सचिवालय वाया हाईकोर्ट के लिए टैक्सियां चलाई जाएंगी।

प्रदेश में जिन क्षेत्रों में फिलहाल इलेक्ट्रिक टैक्सियां चलाई जानी। उनके लिए रूट तय कर दिए हैं। रूट परमिट भी जल्द ही मिल जाएंगे। इसके लिए कार्य चल रहा है। जल्द ही इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा तय रूटों पर शुरू हो जाएगी। -पंकज सींघल, डीएम HRTC शिमला

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams