News Flash
hrtc services

रोहतांग दर्रा बहाल होने से लोगों को राहत

मोहन कपूर। केलांग
रोहतांग दर्रा जैसे ही यातायात के लिए बहाल हुआ है। जनजातीय जिला लाहौल एवं स्पीति के लोगों ने भी राहत की सांस ली है। मंगलवार को जनजातीय जिला लाहौल के लिए नियमित रूप से एचआरटीसी की सेवाएं शुरू हो जाएंगी। कुल्लू से वापस लाहौल घर जाने के लिए लाहौल के लोगों को अब किसी तरह की परमिशन के चक्कर में नहीं पडऩा पड़ेगा। पिछले तीन से चार माह तक लाहौल के लोग कभी हेलिकॉप्टर का इंतजार करते थे तो कभी टनल से अपने घर जाने की परमिशन का इंतजार किया करते थे, लेकिन अब रोहतांग दर्रा बहाल होने पर लोगों ने चैन की सांस ली है।

बर्फ से ढका रोहतांग दर्रा पांच माह बाद वाहनों को बहाल हो गया है। सोमवार को एचआरटीसी ने ट्रायल के तौर पर केलांग से रोहतांग पार कर बस मनाली पहुंचाई। एक दो स्थानों में थोड़ी दिक्कत के बीच एचआरटीसी का ट्रायल सफल रहा। एचआरटीसी को प्रशासन से हरी झंडी मिल जाती है तो मंगलवार से एचआरटीसी केलांग के लिए बस सेवा शुरू कर देगा। हालांकि छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई है, लेकिन लोगों को टैक्सियों में भारी किराया देना पड़ रहा है।

एचआरटीसी के अधिकारियों की मानें तो रोहतांग से लाहौल की ओर ग्रांफू तक कुछ जगह सड़क तंग है। एचआरटीसी शुरुआती दिनों में दो बसें कुल्लू से केलांग व दो ही बसें केलांग से कुल्लू को शुरू करने जा रहा है। एचआरटीसी के आरएम मंगल चंद मनेपा ने बताया उनका ट्रायल सफल रहा है। ट्रायल के दौरान दिक्कत को बीआरओ के अधिकारियों से साथ सांझा किया गया है।

एचआरटीसी ने जांचा मार्ग

कुल्लू। हिमाचल पथ परिवहन निगम केलांग ने केलांग से रोहतांग मार्ग तक बस द्वारा निरीक्षण किया। हालांकि पिछले कल ही बीआरओ ने रोहतांग पास को खोलकर जनता को समर्पित किया है, आज निगम ने इस मार्ग पर बसों को चलाने बारे मार्ग का जायजा लिया। अभी रोहतांग पर बर्फ काफी ज्यादा है।

उधर, कमांडर कर्नल उमाशंकर ने कहा है कि इन मार्गों को शीघ्र ठीक करवा दिया जाएगा। जगह-जगह पास भी शीघ्र बनवा दिए जाएंगे। जिला प्रशासन लाहौल स्पीति व कुल्लू व बीआरओ से अनुमति मिल चुकी है, अब निगम बुधवार से कुल्लू व केलांग के मध्य अपनी बस सेवा आरंभ कर देगा। फिलहाल निगम कुल्लू व केलांग से दो-दो बसों से अपनी सेवा आरंभ कर देगा।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams