News Flash
adulterated dessert

दिवाली पर्व को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क

शहर में जगह-जगह विभागीय टीमें दे रहीं दबिश

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। हमीरपुर
दीपावली को अब केवल दो दिन ही शेष बचे है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग हमीरपुर सतर्क हो गया है। विभाग की माने तो इस बार स्वास्थ्य के साथ कोई दुकानदार खिलवाड़ करता है तो उसकी खैर नहीं। उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य विभाग त्योहारी सीजन को लेकर सतर्क हो गया है। दिवाली में स्वास्थ्य विभाग की टीम हर दुकान पर नजर रखेगी। खासकर मिठाई की दुकानों में टीम समय-समय पर दबिश भी देती रहेगी। डेजिग्नेटेड अधिकारी डॉ. अरुण चौहान ने बताया कि इस बार दिवाली में मिठाई की दुकानों पर स्वास्थ्य विभाग दबिश देगा।

इस कार्य के लिए एक टीम का गठन किया गया है। वह भी स्वयं भी टीम के साथ दौरा करेंगे। दुकानदार अगर नकली मिठाई बेचते पाया गया तो उससे जुर्माना वसूला जाएगा। अगर वह निरंतर ऐसा काम कर रहा है तो उसका लाइसेंस भी रद किया जाएगा। अन्य राज्यों से आने वाली मिठाई की चेकपोस्ट पर जांच की जा रही है। दुकानदारों को हिदायत दी गई है कि मिलावटी मिठाई न बेचें। सड़कों पर बैठकर दुकानदारी करने वालों पर भी शिंकजा कसा जा रहा है।

कई दुकानों में नहीं साफ-सफाई

कई क्षेत्रों में तो खाद्य सामग्री बेचने वाली दुकानें बीमारियां बांटने वाली बन चुकी हैं। हैरानी की बात तो यह है कि न तो उक्त दुकानदारों को नियमों की कोई परवाह है और न ही लोगों कि लगता उन्हें कोई चिंता है। इन दुकानों में खास कर मिठाइयों की दुकानें ज्यादा हैं जहां मिठाइयों को तैयार किया जा रहा है वहां तो न तो कोई लगता नियम फालो हो रहे हैं और न ही समय-समय पर चेक होने से उन पर शिकंजा कसा जा रहा है। फूड एवं सेफ्टी विभाग नेे त्योहारों के इस सीजन में बेशक अभियान चलाया हो।

लेकिन उनकी चेकिंग में भी अब ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, जिनसे साफ हो रहा है कि इन दुकानों के भीतर जहां मिठाइयों को बनाया जा रहा है या स्टोर किया जा रहा है, वहां लोगों की सेहत से सफाई के अभाव के चलते खिलवाड़ किया जा रहा है।

शहर की दुकानों का निरीक्षण किया जा रहा है। पिछले शनिवार को करीब दस किलोग्राम मिठाई फिंकवाई गई थी। एक बार फिर से शहर का औचक निरीक्षण किया जाएगा। – डॉ. अरुण चौहान, डेजिग्नेटेड ऑफिसर

हमीरपुर बाजार में पिछले दिनों पाई गई थी खराब मिठाई

स्वास्थ्य विभाग हमीरपुर में गत दिनो पहले बाजार का निरीक्षण किया था। इस दौरान स्वीट शॉप में घटिया बेसन पाया गया था। वहीं, कलरफुल रसगुल्ले भी सब स्टैंडर्ड थे। इस कारण करीब दस किलो मिठाई फिंकवाई गई थी। अब कभी भी विभाग टीम स्पेशल तौर पर दबिश दे सकती है। बता दें कि दिवाली के चलते दुकानों का नियमित निरीक्षण किया जा रहा है, ताकि लोगों को बेहतर गुणवत्तायुक्त सामान मिले।

यह भी पढ़ें – कोर्ट के हर फैसले का सम्मान करती है कांग्रेस – राजेंद्र राणा

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams