Illegal Mining

Illegal Mining के कारण दस बीघा जमीन बह चुकी है

हिमाचल दस्तक,बरठीं।। बिलासपुर जिले के विकास खंड झंडूत्ता के तहत आने वाली री खड्ड में Illegal Mining को रोकने के लिए ग्रामवासियों ने कड़ा रूख अपना लिया है। रविवार को ग्रामीणों ने अवैध खनन कर रहे ट्रैक्टरों को खाली करवा दिया। इसकी भनक लगते ही कोई भी ट्रैक्टर खड्ड में खनन करने के लिए नहीं पहुंचा।

  • अवैध खनन करते हुए ट्रैक्टरों को धर धबोचा
  • ट्रैक्टर में भरे पत्थरों को खाली करवा कर भेज दिया
  • भनक लगते कोई भी ट्रैक्टर खनन करने नहीं पहुंचा

री गांव के ग्रामीणों सूबेदार शमशेर सिंह, बिशन सिंह, बुद्वि सिंह, बलबीर सिंह, किशोरी लाल, ओंकार सिंह व दीना नाथ ने री खड्ड में चल रहे अवैध खनन करते हुए ट्रैक्टरों को धर धबोचा और ट्रैक्टर में भरे पत्थरों को खड्ड में खाली करवा कर वहां से भेज दिया। ग्रामीणों ने बताया कि अवैध खनन के कारण उनकी लगभग दस बीघा जमीन पहले ही बह चुकी है, जिससे उनका भारी नुक्सान हुआ है।

खड्डों के लिए जाने वाले रास्तों को बंद करने का अभियान चलाया गया था

उल्लेखनीय है कि इससे पहले लगभग दो बर्ष पूर्व जिला प्रशासन की ओर से खड्डों के लिए जाने वाले रास्तों को बंद करने का अभियान चलाया गया था। जिसके तहत खड्डों की ओर जाने वाले ट्रैक्टरों के रास्तों को जेसीबी के माध्यम से बंद कर दिया गया था। कुछ समय तक इसका असर भी दिखने को मिला था।

विभाग के सुस्त रवैये के कारण यह धंधा खूब फल फूल रहा

लेकिन अब पुन: खनन माफिया खड्डों का सीना छलनी कर रेता, बजरी व पत्थरों को अवैध रूप से ले जाने में लगे हुए हैं। ग्रामीणों ने बताया कि पहले यह खनन रात के अंधेरे में किया जाता था लेकिन विभाग के सुस्त रवैये के कारण यह धंधा दिन में भी खूब फल फूल रहा है। ग्रामीणों ने प्रशासन व विभाग से आग्रह किया है कि जो भी खड्डों की ओर जाने वाले रास्ते हैं उन सभी को बंद किया जाए। ताकि खनन माफिया खड्डों तक अपने वाहन न ले जा सकें।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams