bbmb

रोपा में सैकड़ों बीघा भूमि पर रसूखदारों का प्रभाव, प्रबंधन भी मूकदर्शक बना

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। सुंदरनगर
BBMB स्वामित्व वाली भूमि पर पिछले कुछ समय से लगातार अवैध कब्जे हो रहे हैं, लेकिन मामले की पूरी जानकारी होने के बावजूद BBMB प्रबंधन लगातार मूकदर्शक बना हुआ है। रोपा क्षेत्र में जलाशय किनारे सैंकड़ों बीघा भूमि पर रसूखदारों द्वारा कब्जे कर भवनों का निर्माण किया जा रहा है, जिससे जलाशय की सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया है। जलाशय किनारे भूमि को भारी मशीनरी से खनन कर अवैध निर्माण से आने वाले समय में जलाशय के जीर्णोंद्धार को मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं।

वहीं करोड़ों की बहुमूल्य भूमि भी हाथ से निकलती जा रही है। केंद्र सरकार स्वामित्व वाले सुंदरनगर जलाशय किनारे से लगती भूमि पर हिमाचल प्रदेश सरकार के प्रशासनिक अधिकारी के रिश्तेदारों ने राजस्व विभाग से मिलीभगत कर केंद्र सरकार के स्वामित्व वाली भूमि की विरासत अपने नाम पर करवा ली और इस पर कब्जा लेने पहुंच गए, लेकिन इसका विरोध करते हुए रोपा के स्थानीय निवासियों ने दस्तावेज पेश करते हुए बताया कि उक्त भूमि केंद्र सरकार के स्वामितित्व की है और इसे न तो हिमाचल सरकार, न ही बीबीएमबी प्रबंधन ने इस जरूरी भूमि को सरप्लस घोषित किया है।

बावजूद इसके उक्त भूमि को मिलीभगत कर कब्जाया जा रहा है और इस अवैध निर्माण किया जा रहा है। वहीं अब बीबीएमबी अधिकारियों से जवाब देते नहीं बन रहा है और वह टाल मटोल कर रहे हैं। इस संबंध में BBMB के चीफ इंजीनियर से जब बार-बार उनके सरकारी मोबाइल नंबर पर फोन किए गए, तो उन्होंने फोन ही नहीं उठाया। वहीं, एबीबीएमबी के अधीक्षण अभियंता आरपी शर्मा और अधिशाषी अभियंता एमके कपूर ने इस मामले पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams