forests

वन विभाग ने पुलिस को सौंपी शिकायत

सुरेश कश्यप। हमीरपुर
माफिया के मुद्दे पर पूर्व सरकार घिरी रही। नई सरकार सत्तासीन हो गई पर माफिया पर लगाम नहीं लग सकी है। भोटा के जंगलों में रात को वन काटू उल्लू की तरह जाग कर वन माफिया में अपना किरदार अदा कर रहे है। इस बार माफिया तक पहुंचने में वन विभाग सफल होने ही वाला था कि बीच में अंधेरे का फायदा उठाकर माफिया दबे पांव खिसक गया। वीरवार रात भोटा के जंगलों में हो रहे अवैध कटान में लकड़ी वन विभाग ने बरामद कर ली है। वहीं शक के आधार पर एक व्यक्ति का नाम पुलिस को सौंपी गई शिकायत में बताया गया है।

विभाग ने विश्वास दिलाया है कि उक्त व्यक्ति का अवैध कटान में पूरा हाथ है। वन रक्षक की शिकायत पर पुलिस ने मामला भी दर्ज कर लिया है। भोटा के जंगल में अवैध कटान की शिकायत वन रक्षक राकेश कुमार बीट मडियाणा तह. बड़सर जिला हमीरपुर ने की है। शिकायत में कहा है कि वीरवार रात के समय जंंगल में पेट्रोल से चलने वाले कटर की आवाज सुनाई दी। गांव में फोन करने पर पता चला कि यह आवाज झलारड़ी के जंगल से आ रही है। इतने में उन्होंने आस पास के बीट क्षेत्र के वन रक्षकों को फोन पर सूचित किया कि जंगल में कटान का कार्य चल रहा है।

वन विभाग की टीम ने मौके पर चीड़ के 13 गोले बरामद किए

लिहाजा सभी एकत्रित हो जाए। जंगल में गश्त करनी होगी। इतने में जब वह गश्त के दौरान पोरला के समीप नाले में पहुंचे तो रास्ते में उन्हें ट्रैक्टर नंबर एचपी 1।-6099 नाले की तरफ से आता हुआ मिला। ट्रैक्टर चालक ने वन विभाग की टीम को देख लिया। हड़बड़ाहट में चालक ने ट्रैक्टर की ट्राली को प्रेशर जेक से उठाकर उसमे लदे सामान को नाले में फेंक दिया और मौके से भाग निकला।

वन विभाग की टीम ने मौके पर चीड़ के 13 गोले बरामद किए। शिकायत में कहा गया है कि जब गश्त के दौरान आगे बढ़े तो टै्रक्टर चालक ने नाले से ट्रैक्टर को निकालर पोरला सड़क के किनारे पार्क कर दिया। टीम ने जब निरीक्षण किया तो ट्रैक्टर की ट्राली के भीतर बिरोजा व लकड़ी के निशान मिले।

टीम अभी निरीक्षण कर रही थी कि जंगल की तरफ से कुलविंद्र सिंह पुत्र विधी चंद निवासी बली तहसील बड़सर आया। उक्त व्यक्ति के हाथ से पेट्रोल से चलने वाला आरा कटर, कुल्हाड़ी व पेट्रोल की बोतल थी। वन विभाग की टीम ने शक के आधार पर उक्त व्यक्ति को रोक लिया और भोटा पुलिस को सूचना दे दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने लकड़ी बरामद कर ली है। वहीं वन रक्षक प्रवीण कुमार ने अपने शिकायत पत्र में शक जाहिर किया है कि उक्त व्यक्ति का इस अवैध कटान में पूरा हाथ है।

वन कटान का मामला वन विभाग ने दर्ज करवाया है। भोटा के जंगल में रात के समय हो रहे इस अवैध कटान में लकड़ी बरामद की गई है। वहीं एक व्यक्ति का नाम व टै्रक्टर का नंबर वन विभाग ने पुलिस को शिकायत में दिया है। इस पर पुलिस अब तफतीश कर रही है। माफिया किसी भी सूरत में बक्शा नहीं जाएगा। -रमन कुमार मीणा, पुलिस अधीक्षक हमीरपुर

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams