IPH Department promotion

IPH Department promotion इससे पहले  नहीं था ये प्रमोशन चैनल

हिमाचल दस्तक,शिमला।। शिमला जिले में IPH Department में पंप आपरेटरों के लिए पहली बार प्रमोशन का रास्ता खुला है। सरकार ने पंप आपरेटरों को एक निर्धारित सेवा अवधि के बाद बतौर फोरमैन बनाने का फैसला किया है।

  • फोरमैन के 96 पद सृजित किये गए
  • फोरमैन को 3200 ग्रेड पे वाला स्केल मिलेगा

5 सितंबर को हुई कैबिनेट की बैठक में आईपीएच में फोरमैन के 96 पद सृजित किये गए हैं। ये सभी पंप आपरेटर कैडर से भरे जाएंगे।फोरमैन बनने के बाद कुछ स्कीमों की निगरानी फोरमैन के हवाले होगी। वर्तमान में पंप आरपेटर के पास केवल एक ही वाटर सप्लाई स्कीम होती है।
फोरमैन को 3200 ग्रेड पे वाला स्केल मिलेगा, जबकि पहले इन्हें 1900 रुपये ग्रेड पे वाला स्केल मिल रहा है।

विभाग में इस समय करीब 2870 पंप आपरेटर

आईपीएच विभाग में इस समय करीब 2870 पंप आपरेटर हैं। इनके लिए पहले सुपरवाइजर के रूप में प्रमोशन का एक और चैनल तो था, लेकिन महज 6 पद थे। इससे ये प्रमोशन नहीं मिल रही थी। इसके बाद पंप आपरेटर एसोसिएशन ने इन्हें जेई के रूप में प्रमोट करने की मांग उठाई, लेकिन ये तकनीकी कारणों से संभव नहीं था। क्योंकि सरकार के कई विभागों में जेई हैं और इस पद की कैटेगिरी तथा भर्ती नियमों के कारण कई दिक्कतें इस प्रस्ताव में थी।

वित्त विभाग ने सहमति नहीं दी थी

लेकिन प्रमोशन चैनल खोलने के लिए फिर फोरमैन के नए पद सृजित किए गए। हालांकि इस प्रस्ताव पर भी आर्थिक बोझ के नाम पर वित्त विभाग ने सहमति नहीं दी थी, लेकिन आईपीएच सचिव अनुराधा ठाकुर ने कैबिनेट को संतुष्ट करवा दिया कि इससे ज्यादा आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा, क्योंकि जो प्रमोट हो रहे हैं, वे पहले ही इतने वरिष्ठ हैं कि करीब इतना ही खर्चा विभाग में पहले ही होना तय है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams