News Flash
jai ram sdm office

जंजैहली और बालीचौकी में महीने में 4 दिन बैठेंगे SDM

छतरी में बहाल कर दी उपतहसील, सुरेंद्र मोहन जाएंगे थुनाग

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जंजैहली विवाद का निपटारा करते हुए थुनाग में SDM दफ्तर खोला है। वर्तमान में जंजैहली में तैनात SDM सुरेंद्र मोहन अब थुनाग में नए दफ्तर को क्रियाशील करेंगे, जो पहले ही तहसील मुख्यालय है। चुनाव क्षेत्र के दो अन्य स्थानों जंजैहली और बालीचौकी के लिए महीने में चार दिन के लिए SDM आएंगे। जबकि छतरी में उपतहसील को बहाल कर दिया गया है।

सोमवार को जारी अधिसूचना के अनुसार प्रदेश सरकार ने 14 पटवार वृतों की समूची तहसील थुनाग, उप तहसील छतरी के पांच पटवार वृतों तथा उप मंडल चच्योट की बालीचौकी तहसील के एक पटवार वृत को शामिल कर मंडी जिले के थुनाग में नए उपमंडल थुनाग का सृजन किया है। इस नए उपमंडल में थुनाग तहसील के पटवार वृत कांडा, बगश्याड़, शिकावरी, थुनाग, रोपा, लंबाथाच, च्यूणी, शिल्हीबाग, कलीपर, शिवाखड, शावा, जरोल, जंजेहली, शिल्हीगाड़ तथा टुंडाधार, नव सृजित उप तहसील छतरी के पटवार वृत उतरी मगरू, दक्षिणी मगरू, मानगढ़, बागड़ाथाच तथा बरयोगी तथा उपमंडल नागरिक चच्योट की बाली चौकी तहसील के पटवार वृत गाड़ा गुसैण को इस नए उपमंडल में शामिल किया गया है।

क्षेत्र के लोगों की सहुलियत के लिए SDM थुनाग आवश्यक कार्यों का निपटारा करने के लिए माह में चार दिन जंजैहली में बैठेंगे। इसी प्रकार गोहर के एसडीएम माह में चार दिन बाली चौकी में आवश्यक कार्यों का निपटारा करने के लिए बैठेंगे। राज्य सरकार द्वारा नई उप तहसील छतरी का भी सृजन किया गया है। इस नई उप तहसील में पटवार वृत उतरी मगरू व दक्षिणी मगरू, मानगढ़, बागड़ाथाच तथा बरयोगी को शामिल किया गया है। इस नव सृजित उप तहसील का मुख्यालय छतरी में होगा। उन्होंने कहा कि नई उप तहसील नव सृजित उपमंडल थुनाग तहसील के अंतर्गत होगी।

फैसले से तनाव, धारा 144 लागू

गुस्साई भीड़ ने टायर फूंके, मुख्यमंत्री के खिलाफ की नारेबाजी

जंजैहली। SDM कार्यालय को जंजैहली से थुनाग खोलने के फैसले के बाद क्षेत्र में माहौल तनावपूर्ण हो गया। कार्यालय से जैसे ही सामान शिफ्ट किया जाने लगा तो भीड़ ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया। देखते ही देखते प्रदर्शन उग्र हो गया। उग्र भीड को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को हल्का लाठी चार्ज भी करना पड़ा। प्रशासन ने जंजैहली में धारा 144 लगा दी है। भीड़ ने उपमंडलाधिकारी कार्यालय को जाने वाले रास्ते को अवरुद्ध कर दिया।

सड़क पर पत्थर, लकड़ी और शीशे फेंक कर पुराने टायरों को आग लगा दी तथा जंजैहली मार्ग अवरुद्ध कर दिया। इससे यातायात पूर्ण रूप से बाधित हो गया। भीड़ ने मुख्यमंत्री और सरकार के विरुद्ध नारेबाजी की। भीड़ ने मुख्यमंत्री के आधा दर्जन से अधिक पुतले भी फूंके। इसी बीच एक पत्रकार को भी भीड़ के गुस्से का शिकार होना पड़ा। धक्का-मुक्की में उसे हल्की चोट आई जिस की रिपोर्ट पुलिस में कर दी गई है। सिराज संघर्ष समिति के अध्यक्ष नरेंद्र रेडी ने लोगों से शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील की है।

जनहित में लिया ये फैसला : जयराम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि थुनाग में SDM दफ्तर खोलने का फैसला सबके लिए जनहित में हैं। सभी पहलुओं पर विचार के बाद ये तय हुआ है। जंजैहली और बालीचौकी में भी लोगों की सुविधा के लिए एसडीएम उपलब्ध होंगे। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कुछ लोगों के राजनीतिक षड्यंत्र के बहकावे में न आएं और क्षेत्र के समग्र विकास के बारे में सोचें।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams