jai ram opposition leader

एक तिहाई संख्या के लिए कांग्रेस के पास दो विधायक कम

संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज बोले अध्यक्ष लेंगे फैसला

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। धर्मशाला
तेरहवीं विधानसभा में विपक्ष का कोई नेता होगा या नहीं, इस पर पेंच फंस गया है। यह बात अगल है कि कांग्रेस विधायक दल की ओर से पूर्व मंत्री एवं हरोली से विधायक मुकेश अग्निहोत्री को नेता चुना गया है और बाकायदा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसकी मंजूरी दी है। इधर विधानसभा के नियम कहते हैं कि नेता प्रतिपक्ष के लिए एक तिहाई संख्या विधायकों की होनी चाहिए।

कांग्रेस के पास अभी 68 सीटों के सदन में 21 विधायक हैं, जबकि दो निर्दलीय और एक विधायक माकपा से हैं। इस नियम के अनुसार 23 विधायक होने चाहिए। अब स्थिति कुछ यूं है कि यदि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर चाहेंगे तो ही नेता प्रतिपक्ष पद को मान्यता मिलेगी।

सुरेश भारद्वाज का कहना है कि जो विधानसभा के नियमों में होगा, वैसा ही करना पड़ेगा

वैसे हिमाचल विधानसभा में ऐसा पहले भी कई बार हुआ है कि नेता प्रतिपक्ष के पद को मान्यता नहीं दी गई हो। इधर, संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज का कहना है कि जो विधानसभा के नियमों में होगा, वैसा ही करना पड़ेगा। लेकिन इस बारे में फैसला विधानसभा अध्यक्ष ही लेंगे। अध्यक्ष का चुनाव मंगलवार से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र के दूसरे दिन बुधवार को होना है।

इधर, इस स्थिति के बीच दोनों दलों के विधायक दलों की बैठकों में भी इस मसले पर चर्चा होनी है। कांग्रेस विधायक दल की बैठक की अध्यक्षता मुकेश अग्निहोत्री ही करेंगे। एक तथ्य यह भी है कि पार्लियामेंट एक्ट 1977 के अनुसार कुल सदन के 10 फीसदी से अधिक विधायक होने पर नेता प्रतिपक्ष का चुनाव संभव है। यानी हिमाचल में 7 विधायक होने चााहिए। लेकिन विधानसभा के नियम इससे जुदा हैं।

नई विधानसभा का यह पहला सत्र है। विधायकों की शपथ के अलावा अध्यक्ष का भी चुनाव होगा। चार दिन का यह सत्र स्थापित व्यवस्था के अनुसार होगा। नेता प्रतिपक्ष को लेकर विचार करेंगे कि नियमों में क्या है? -जयराम ठाकुर, मुख्यमंत्री

नेता प्रतिपक्ष के लिए कांग्रेस विधायक दल ने अपनी ओर से दावेदारी कर दी है। मुझे इस पद की लालसा नहीं है। हम मांग कर यह पद नहीं लेंगे। सरकार को जो उचित लगे करे। हम जिम्मेदार विपक्ष की भुमिका निभाएंगे। –मुकेश अग्रिहोत्री, कांग्रेस विधायक दल के नेता

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams