News Flash
resolution-helpline
  • पीएम मोदी के जन्मदिन पर हेल्पलाइन का तोहफा

  • टोल फ्री नंबर 1100 पर हफ्ते में6 दिन सुनी जाएगी हर तरह की शिकायत

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आधुनिक तकनीक के उपयोग से जन शिकायतों का समयबद्ध समाधान करने के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100 का शुभारंभ किया। यह हेल्पलाइन सप्ताह के छह दिन प्रात: 7 बजे से सायं 10 बजे तक कार्य करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस को पूरा राष्ट्र 14 से 20 सितंबर 2019 तक सेवा सप्ताह के रूप में मना रहा है। सेवा सप्ताह के अवसर पर यह हेल्पलाइन राज्य के लोगों के लिए एक उपहार है।

राज्य सरकार का मुख्य ध्येय जन सेवा और सरकार द्वारा लोगों की समस्याओं, शिकायतों और विभिन्न मुद्दों का शीघ्रता से समाधान करना है। इसलिए सरकार ने पहले ही समस्याओं के समाधान के लिए जनमंच शुरू किया है। इसके माध्यम से अब तक 35 हजार से भी अधिक शिकायतों का निवारण किया जा चुका है।

अब राज्य सरकार ने एक और पहल करके इस हेल्पलाइन को शुरू किया है ताकि लोगों को शिकायतों के समाधान के लिए अब जनमंच में भी न जाना पड़े। जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा अन्य तीन राज्यों में चल रही हेल्पलाइन की श्रेष्ठ तकनीक को अपनाया है ताकि यह हेल्पलाइन पूरे देश में श्रेष्ठ साबित हो सके। प्रदेशवासी अब दूरभाष के माध्यम से घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं तथा अपनी शिकायतों के निवारण की प्रगति को ऑनलाइन भी देख सकते हैं। उन्होंने जानकारी दी कि 56 विभागों को जियो मैपिंग और जियो टैगिंग द्वारा इस हेल्पलाइन से जोड़ा गया है।

resolution-helpline

इससे सरकारी कार्यों की प्रक्रिया पेपरलैस हो जाएगी और लोगों को अपने छोटे-छोटे कार्यों के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार, उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर, परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सत्ती, नगर निगम की महापौर कुसुम सदरेट, मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुंडू, सचिव ग्रामीण विकास डॉ. आरएन बत्ता तथा विभिन्न बोर्ड व निगमों के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

हेल्पलाइन की समीक्षा खुद करेंगे सीएम

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार लोगों के रचनात्मक सुझावों को स्वीकार कर उन्हें राज्य के विकास के लिए उपयोग करेगी। उन्होंने कहा कि वह स्वयं इस हेल्पलाइन तथा जनमंच के कार्यों की समीक्षा करेंगे। यह हेल्पलाइन जनमंच के प्रयासों को और अधिक प्रभावशाली बनाएगी। इस हेल्पलाइन से जुड़े सभी सदस्य विनम्र होने चाहिए ताकि वे शिकायत कर्ताओं की शिकायतों को आसानी से दर्ज कर सकें। हेल्पलाइन नंबर 1100 को पूरे प्रदेश में प्रचारित किया जाएगा ताकि प्रत्येक व्यक्ति इस नंबर से परिचित हो सके। उन्होंने सभी मंत्रियों, निर्वाचित प्रतिनिधियों और अन्य पदाधिकारियों से आग्रह किया कि वे मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन का भरपूर प्रचार करें।

resolution-helpline

लापरवाह विभागों पर कार्रवाई होगी: मंत्री

आईटी और कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि प्रदेश का कोई भी नागरिक, किसी भी स्थान से अपने मोबाइल से इस हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करवा सकता है। सरकार उन अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई करेगी, जो लोगों की शिकायतों के निपटारे में देरी करेंगे। प्रधान सचिव आईटी जेसी शर्मा ने कहा कि इस हेल्पलाइन का उद्देश्य आधुनिक तकनीक के माध्यम से जन शिकायतों का प्रभावी ढंग से शीघ्र निवारण करना है। निदेशक आईटी रोहन चंद ठाकुर ने हेल्पलाइन की विभिन्न विशेषताओं की जानकारी दी। आईटी सैल के प्रबंधक किशोर शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]