Jairam will launch water awareness campaign

स्कूल, होटल या घर, कैसे बचाएं पानी; बताएंगे विशेषज्ञ, सरकार बताएगी कैसे दूर किया गर्मी का पेयजल संकट

रोहित शर्मा। शिमला : जल जागरूकता की दिशा में हिमाचल दस्तक की पहल के तहत आगामी सोमवार 15 जुलाई को शिमला में एक कार्यशाला होगी, जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे।

होटल होलीडे होम में होने वाले इस कार्यक्रम का दोहरा उद्देश्य है। एक तो लोगों को पेयजल दुरुपयोग को रोकने के तौर तरीके बताना और दूसरा शिमला शहर के जलसंकट को दूर करने की दिशा में काम करने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहित करना। कार्यक्रम के पहले भाग में जल जागरूकता कार्यशाला होगी, जिसमें आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह के साथ शिमला की मेयर कुसुम सदरेट, डीसी शिमला अमित कश्यप, आईपीएच के ईएनसी नवीन पुरी और शिमला जल प्रबंधन निगम के एमडी धर्मेंद्र गिल शामिल होंगे।

नगर निगम के पार्षद, पूर्व मेयर, पानी के सभी कमर्शियल यूजर जैसे होटेलियर्स, स्कूल-कॉलेज, अस्पताल और डोमेस्टिक उपभोक्ता पानी से संबंधित दिक्कतें इस मंच के जरिये उठा सकेंगे। साथ ही सरकार यह बताएगी कि एक साल के भीतर शिमला शहर को कैसे वाटर सरप्लस किया गया। पिछले साल मई में 18 एमएलडी तक पानी घट गया था, जिसका कारण भारी जल संकट पैदा हुआ और समर फेस्टिवल तक रद करना पड़ा।

लेकिन इस साल मई में 54 एमएलडी पानी भी लिफ्ट हुआ। एक साल के भीतर सरकार ने ये अंतर कैसे लाया? इस पर बात होगी। इस काम में शामिल रहे कर्मचारियों और अधिकारियों को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सम्मानित भी करेंगे। इसी कार्यशाला के जरिये ये चिंतन भी होगा कि शहर में पानी के समान वितरण के लिए और क्या कदम उठाए जाएं?

 

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams