Jan Dhan Yojna

Jan Dhan Yojana के तहत 28 करोड़ नए खाते बैंकों में खुले

हिमाचल दस्तक, धनेटा।। Jan Dhan Yojana चला कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब जनता को सीधा देश की अर्थव्यवस्था के साथ जोड़ा है। नादौन विस क्षेत्र के धनेटा कस्बे में लोकसभा सांसद अनुराग ठाकुर ने हिमाचल ग्रामीण बैंक की शाखा के उदघाटन अवसर पर उपस्थित जनसभा को सम्बोधित करते हुए यह बात कही।

सांसद ने कहा कि जिन लोगों ने सत्तर के दशक में कहा था की राष्ट्रीयकरण करके बैंकिंग की सुविधा इस देश को देंगे। वह पचास वर्षों तक लोगों की अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतर पाए। प्रधानमंत्री ने 2014 में जनधन योजना चला कर गरीब व्यक्ति को अर्थव्यवस्था से जोड़ा। छ: महीने का लक्ष्य इस योजना में दिया गया था की देश के हर व्यक्ति का या फिर हर परिवार के एक व्यक्ति का खाता इस योजना के तहत खोला जाए।

जनधन योजना में ज़ीरो बैलेंस खाते खोले गये

जनधन योजना के तहत अठाईस करोड़ नए खाते बैंकों में खुले। पहले खाता खुलाने के लिए बैंकों को पैसे देने पड़ते थे। लेकिन जनधन योजना में ज़ीरो बैलेंस खाते खोले गये। जनधन योजना का लाभ हुआ कि इन अठाईस करोड़ बैंक खाता धारकों में पैंसठ हजार करोड़ रूपया अपने खातों में पिछले डेढ़ साल में जमा करवाया है। यह पैसा उन लोगों का है जो आज तक बैंकिंग से नहीं जुड़े थे। अनुराग ने कहा कि प्रधानमंत्री ने मुद्रा योजना चलाई और इस क्रांतिकारी योजना से करोड़ों स्वरोजगार के सुअवसर पैदा हुए हैं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams