News Flash
Jobs

Jobs: प्रोफेसरों के 262 पद और पंचायतों में जलरक्षकों के 500 पद शामिल

हिमाचल दस्तक ब्यूरो, शिमला।। मंत्रिमंडल ने शनिवार को हुई बैठक में Jobs के लिए करीब 800 नए पद भरने का फैसला लिया है। ये पद विभिन्न विभागों में भरे जाएंगे। इनमें सबसे ज्यादा कॉलेज कैडर में सहायक प्रोफेसरों के 262 पद और पंचायतों में जलरक्षकों के 500 पद शामिल हैं। मंत्रिमंडल ने सरप्लस पूल से परिवर्तित करने सहित विभिन्न विषयों में सहायक प्रोफेसर्स (कालेज कैडर) के 262 पदों को भरने की मंजूरी दी।

बैठक में ग्राम पंचायतों की प्रत्येक क्रियाशील सिंचाई तथा पेयजल योजनाओं में कम से कम एक स्टाफ  कर्मचारी को सुनिश्चित बनाने के लिए 500 जल रक्षक तैनात करने की भी स्वीकृति प्रदान की गई। वह दिन में दो बार जल वितरण तथा भंडारण टैंकों के कलोरिनेशन, सूक्ष्म मरम्मत करने तथा विभाग को रिसाव की रिपोर्ट करने के अलावा भंडारण टैंकों की सफाई सुनिश्चित करेंगे।

भर्ती नियमों में छूट देते हुए शहरी एवं ग्राम नियोजन विभाग में वरिष्ठ योजना ड्राफ्समेन श्रेणी-2 के 2 पदों को भरने को मंजूरी प्रदान की। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के नापतोल संगठन में अनुबन्ध आधार पर निरीक्षक विधिक माप-पद्धति के चार पद और नए खोले गए राजकीय जवाहर लाल नेहरू ललित कला महाविद्यालय चौड़ा मैदान शिमला में सरप्लस पूल से सेवादार के तीन पद और चौकीदार के दो पद भरने को स्वीकृति दी।

बैठक में अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक व विशेष रूप से सक्षम निदेशालय में अनुबन्ध आधार पर आशुलिपिकों के दो पद भरने को मंजूरी दी। महिला एवं बाल विकास विभाग में सूचना प्रौद्योगिकी प्रोग्रामर के एक पद के सृजन एवं भरने को स्वीकृति प्रदान की। बाल कल्याण परिषद में कनिष्ठ कार्यालय सहायक (सूचना प्रौद्योगिकी) के दो रिक्त पदों को अनुबन्ध आधार पर भरने के अतिरिक्त दिहाड़ी आधार पर चतुर्थ श्रेणी के तीन पदों को भरने को स्वीकृति प्रदान की गई।

मंत्रिमंडल ने वाणिकी विश्वविद्यालय नौणी में पीआरओ के एक पद को भरने के लिए स्वीकृति दी। बागवानी विभाग में प्रयोगशाला सहायक के 10 पदों को भरने की मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने ऐसे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में जहां 25 व 25 से अधिक विद्यार्थियों ने संगीत विषय को चुना है, इनमें संगीत प्रवक्ताओं के पदों को सृजित व भरने पर सहमति प्रदान की।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams