News Flash
kalpana parmar

12 घंटे कल्पना ने किया स्टेडियम रन

  • 03 घंटे बेटी दीया ने किया स्टेडियम रन

पंचकूला में टफमैन की ओर से आयोजित टूर्नामेंट में स्थापित किया कीर्तिमान

9 और 10 मार्च को आयोजित हुआ टूर्नामेंट

तोमर ठाकुर। सोलन
सोलन की रहने वाली इंटरनेशनल रनर कल्पना परमार ने एक बार फिर से प्रदेश का नाम चमकाया है। पंचकूला में टफमैन की ओर से आयोजित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में 9 व 10 मार्च को आयोजित स्टेडियम रन में 12 घंटे स्टेडियम रन करने का कीर्तिमान स्थापित किया है। रविवार सुबह 6 से शाम 6 बजे तक कल्पना परमार ने रन किया। ऐसा करने वाली कल्पना परमार प्रदेश की पहली ऐसी धावक बन गई है। कल्पना परमार की 14 वर्षीय बेटी दीया कपूर ने भी 3 घंटे का स्टेडियम रन किया।

कल्पना परमार कहती है कि जब मन में दृढ़ विश्वास व जुनून हो तो कोई भी मंजिल मुश्किल नहीं होती। पहली बार उन्होंने मुंबई में दो साल पहले 2 घंटे का स्टेडियम रन किया था और इस बार पंचकूला में आयोजित टफमैन स्टेडियम रन में उन्होंने 12 घंटे दौडऩे का फैसला लिया और बेहतर टाइमिंग के साथ इस चुनौतीभरी दौड़ को पूरा किया। हिमाचल की महिलाओं का सम्मान अब औपचारिक नहीं रह गया। यहां की महिलाओं ने उन क्षेत्रों में पदार्पण किया है, जहां संभावना भी नहीं हो सकती थी।

स्टेडियम रन में दीया सबसे कम उम्र की एथलीट

ताऊ देवीलाल स्टेडियम पंचकूला में आयोजित स्टेडियम रन में कल्पना परमार की बेटी दीया कपूर ने भी तीन घंटे का स्टेडियम रन किया। स्टेडियम रन में देशभर के करीब 400 एथलीट ने भाग लिया। इसमें 14 वर्षीय दीया कपूर स्टेडियम रन में सबसे कम उम्र की एथलीट थी। पंचकूला में रविवार सुबह चटक धूप में दीया कपूर ने 9 से 12 बजे तक दौड़ लगाई। दीया कपूर सोलन के गुरुकुल इंटरनेशनल स्कूल सोलन में दसवीं कक्षा में पढ़ रही है। इससे पहले दीया कसौली में टफमैन मैराथन की 5 किलोमीटर दौड़ में तीसरा स्थान हासिल कर चुकी है।

उम्र को मात देकर आगे बढ़ती है कल्पना

45 वर्षीय कल्पना परमार सोलन के ब्वॉयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल में इतिहास विषय की लैक्चरर है। हाल ही में देहरादून में आयोजित नेशनल मास्टर गेम्स में कल्पना परमार ने 10 हजार मीटर में गोल्ड और दो रिले रेस में सिल्वर व ब्रांज मेडल जीता है। कल्पना परमार ने बताया कि उनका अगला लक्ष्य 31 मार्च को चंडीगढ़ के मोहाली में होने वाली डेली वल्र्ड मैराथन है। इसमें वह 42 किलोमीटर रन करेगी। इसके लिए उन्होंने अपनी प्रैक्ट्सि शुरू कर दी है।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams