King ghepan

लोगों ने देवता से मांगा सुख-समृद्धि का आशीर्वाद

हिमाचल दस्तक। केलांग
लाहौल के अराध्य देवता राजा घेपन की पूरी लाहुल घाटी की परिक्रमा शुरू हो गई है। जगह-जगह अराधय देवता व माता बोटी के दर्शन के लिए रोजाना लोगों का हुजूम उमड़ रहा है। राजा घेपन इन दिनों देवी बोटी, देवी शलवर और देवता मिलंग के साथ चंद्रा घाटी के गोंधला पंचायत के दौरे पर हैं और लोगों को आशीर्वाद दे रहे हैं।

इस दौरान देवलु अपने-अपने क्षेत्र के लोगों की सुख शांति के लिए घरों के चारों ओर परिक्रमा करवा रहे हैं। देवता राजा घेपन और अन्य देवी- देवता घाटी के फुकताल में रात्रि जागरण में शामिल होने के बाद शेलटु और गोंधला गांव पहुंचे। इसके बाद देवता राजा घेपन ने रविवार को बामतट पर बसे यांगला गांव की परिक्रमा की।

इसके बाद राजा घेपन देवी-देवताओं के साथ दालंग की परिक्रमा पर निकले। इसके बाद तांदी पंचायतों से होते हुए पट्टन घाटी के अंमित छोर मडग्रां गांव तक यात्रा पूरी करेंगे व वहीं से वापस अपने निवास शाशेन गांव में दिसंबर माह में पहुचेंगे। लोगों द्वारा घाटी में सुरक्षा समृद्धि व खुशहाली के साथ-साथ बुरी शक्तियों को घाटी से भगाने के लिए पूजा-अर्चना की जाती है। ताकि पूरी घाटी के लोगों व वनस्पति पर कोई विपरीत असर न पड़े।

इस यात्रा के दौरान हर गांव में लोग राजा घेपन व बोटी माता की शोभा यात्रा में हिस्सा लेगें व आने वाले समय में किसी भी प्रकार की बीमारी न आए व मनोकामना को पूर्ण करने के लिए आशीर्वाद लेंगे। देवता के गुर टशी ने कहा कि लगभग दो महीने के दौरे के बाद ही देवता कोकसर पहुंचेगे।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams