News Flash
Lack of talent in the Divas: DC

कहा, दिव्यांगों को भी मिलें आगे बढऩे के अवसर 

राजीव भनोट, ऊना। उपायुक्त ऊना राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि जन्म के समय से प्रत्येक व्यक्ति एक समान होता है, लेकिन व्यक्ति की क्षमताएं व योग्यताएं अलग-अलग होती है। उन्होंने कहा कि दिव्यांजनों में भी विशेष योग्यताएं व क्षमताएं होती हैं जिन्हे अवसर प्रदान कर आगे बढऩे के लिए प्रेरित करने की जरूरत पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि दिव्यांग व्यक्तियों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं होती है महज उन्हें एक उचित मंच व अवसर उपलब्ध करवाने की आवश्यकता होती है। उन्होने कहा कि हमारे सामाजिक परिवेश में दिव्यांगजनों को सुविधाओं के अभाव में कई तरह की समस्याओं से जुझना पडता है, परंतु दिव्यांगता के बावजूद उनकी कार्यकुशलता व क्षमता में कोई कमी नहीं होती है। उपायुक्त सोमवार को प्रेम आश्रम ऊना में आयोजित जिला स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगता दिवस के अवसर पर बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।
डीसी ने कहा कि हमारे समाज में ऐसे कई उदाहरण मौजूद हैं जहां दिव्यांगजन विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हुए समाज के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा के दम पर सफलता प्राप्त कर दूसरों के लिए आदर्श स्थापित कर रहे हैं। उन्होने दिव्यांगजनों की स्थापना व पुर्नवास के लिए सबसे ज्यादा पहल करने की जरूरत पर भी जोर दिया, ताकि दिव्यांगों की किसी भी स्तर पर अनदेखी न हो। इस अवसर पर जिला कल्याण अधिकारी सुरेश शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा दिव्यांगजनों के कल्याणार्थ चलाई जा रही सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।
  इस मौके पर विभिन्न संस्थाओं के दिव्यांग छात्रों ने भी खूबसूरत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। वहीं उपायुक्त ने विभिन्न खेलकूद तथा चित्रकला प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले दिव्यांग बच्चों को भी मेडल देकर सम्मानित किया। इस मौके पर जिला कल्याण अधिकारी ऊना सुरेश शर्मा, उपनिदेशक वीआरसी डॉ. बीके पांडेय, एडवोकेट सुरेश ऐरी, रोटरी क्लब के सहायक गर्वनर गुलेरिया, प्रेम आश्रम की प्रधानाचार्य सिस्टर विन्सी सहित उपस्थित रहे।

दिव्यांगो को मिला स्वावलंबन पुरस्कार

अक्षमता के बावजूद रोजगार व स्वरोजगार अपनाकर दूसरों के लिए प्रेरणास्त्रोत बने पांच लोगों को स्वावलंबन पुरस्कार देकर उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने पुरस्कृत किया। जिनमें भदौली घंडावल के महेन्द्र कुमार (मोनू), लालसिंगी के हरदयाल सिंह, देहलां के गिरधारी लाल वशिष्ठ, आश्रय देहलां की प्रधानाचार्य अमरजीत कौर तथा मैडी अंब के अक्षय शामिल हैं।

गैर सरकारी संस्था के 3 प्रभारियों को किया सम्मानित

उपायुक्त ने विशेष रूप से सक्षम बच्चों के कल्याण में कार्यरत तीन गैर सरकारी संस्थाओं के प्रभारियों को भी सम्मानित किया गया जिसमें प्रेम आश्रम की प्रधानाचार्य सिस्टर विन्सी, आश्रय देहलां के प्रभारी सुरेश ऐरी तथा बाबू जगजीवन राम चैरिटेवल ट्रस्ट मैहतपुर के चेयरमैन डॉ. केआर आर्य शामिल हैं।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams