News Flash
lahaul mandal

अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में कृषि मंत्री ने दी जानकारी

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। केलांग
कृषि, सूचना प्रौद्योगिकी एवं जनजातीय विकास मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय ने सिंचाई एवं जन स्वाथ्य विभाग लाहौल के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला में सिंचाई व पेयजल योजनाएं बनाने से पहले स्थानीय लोगों को विश्वास में लें ताकि निमार्णाधीन योजना समय पर पूर्ण हो सकें। उन्होंने कहा कि लाहौल मंडल में विभिन्न पेयजल एवं सिंचाई योजनाओं पर 16 करोड़ रुपये का बजट का प्रावधान करवाया गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निमार्णधीन योजनाओं को समयवद्ध ढंग से पूरा करें तथा गुणवत्ता का विषेश ध्यान रखें।

उन्होंने कहा कि घाटी के प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो तथा किसान के हर खेत तक पानी पहुंचे, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 338 करोड़ रुपये से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना आरंभ की जा रही है। इसमें 111 लघु सिंचाई योजना तैयार
की जाएगी।

इससे प्रदेश की 17880 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिलेगी। डॉ. रामलाल मार्कंड़ेय ने लोक निमार्ण विभाग के अधिकारियों के साथ भी लाहौल घाटी के चिनाव मंड़ल में चल रहे विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लाहौल में कम समय कार्य अवधि होने के चलते शुरू किए गए विकास कार्यो को समय पर पूरा करें ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इन का लाभ मिल सके। उन्होंने उदयपुर में साडा एरिया विकास कार्यों की समीक्षा बैठक भी की। उन्होंने बताया कि शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए हरसंभव प्रयास करें।

चले सफाई अभियान

समय-समय पर शहर में सफाई अभियान चलाया जाए तथा लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया जाए। उन्होंने मडग्रा के पास मिनी मनाली नामक स्थान पर नेचर-पार्क स्थापित करने के लिए सभी आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि उदयपुर में 4 सीसीटीवी कैमरा स्थापित किए गए हैं।

उन्होंने उदयपुर बजार में दो ओर सीसीटीवी कैमरा लगवाने के लिए भी निर्देश दिए। डा. रामलाल मार्कंडेय ने उदयपुर उपमंडल के मयाड़ घाटी के शकोली, तमलू, करपट, तिंगरट, शुक्टो तथा खंजर में जाकर लोगों की समस्याओं को सुना तथा अधिकारियों को शीघ्र उनके निपटारे के आदेश दिए। उन्होंने खंजर में निमार्णाधीन पुल का भी निरीक्षण किया।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams