Leopard

गोपालपुर पंचायत में रात के समय घर में घुसा जानवर, 80 हजार का नुकसान

हिमाचल दस्तक। बंजार
बंजार उपमंडल में लोग तेदुंए के आतंक से लोग सहम गए हैं। आए दिन तेंदुए किसानों व पशुपालकों के मवेशियों को अपना निशाना बना रहे हैं, लेकिन इन घटनाओं पर विराम नहीं लग पा रहा है। शनिवार रात को गोपालपुर पंचायत में भी एक ऐसा ही मामला प्रकाश में आया जहां तेंदुए ने आठ भेड़ों को अपनी भूख मिटाने के लिए अपना शिकार बनाया ।

इस क्षेत्र की पलदी घाटी की गोपालपुर पंचायत के भियाफड़ गांव में शनिवार रात करीब दो बजे गोविंद सिंह की आठ भेड़ों को इस तेंदुए ने घर के निचले कमरे में घुसकर इस घटना को तब अंजाम दिया, जब सभी लोग सो रहे थे। गोविंद सिंह के अनुसार जब रात के सन्नाटे में घर की सबसे निचली मंजिल के कमरे में रखी भेड़ों की आवाजें सुनी तो वे जाग गए और भेड़ों के कमरे की ओर गए तो पाया कि एक तेंदुआ उनकी भेड़ों को अपना निवाला बना रहा है।

जब उन्होंने शोर मचाया तो तेंदुआ वहां से भाग गया, लेकिन वह मौके पर आठ भेड़ों को मौत के घाट उतार चुका था। इस घटना से भियाफड़ गांव में अफरातफरी मच गई । ग्रामीणों ने वन विभाग से किसानों व पशुपालकों के मवेशियों को शिकार बनाने वाले तेदुंओं को पकडऩे की मांग की है, ताकि उनका पशुधन सलामत रह सके और किसान व पशुपालक बिना खौफ के रह सकें।

ग्रामीणों ने इस घटना की सूचना स्थानीय पंचायत को दी। सूचना पाकर वार्ड पंच पूने राम व पंचायत समिति सदस्या सुदर्शना देवी मौके पर पहुंचे और नुकसान का जायजा लिया। जिसमें करीब 80 हजार रुपये के नुकसान का आकंलन किया गया है। उन्होंने सारी औपचारिकताएं पूरी करके वन विभाग से प्रभावित परिवार को मुआवजा राशि प्रदान करने की मांग की है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams