Life Risk

ब्यास नदी के उफनते पानी में दिन-भर मछली पकडऩे का दौर

हिमाचल में सबसे अधिक दर्दनाक हादसे उफनते नदी-नालों के कारण हुए हैं, लेकिन इन हादसों से कोई भी सबक नहीं ले रहा है। हमीपुर से गुजरने वाली ब्यास नदी के उफनते पानी में दिन-भर मछली पकडऩे का दौर चल रहा है। अलग-अलग टोलियों में लोग नदी के क्षेत्र को आपस में बांट कर मछली पकडऩे के चक्कर में जान जोखिम में डाल रहे हैं।

  • ब्यास नदी के करीब कोई व्यक्ति न जाए इसके लिए नादौन में पुलिस कर्मी की तैनाती
  •  यदि कही पर ढील बरती जा रही है तो कार्रवाई की जाएगी

स्थानीय प्रशासन ने नदी , नालों के समीप जाने से पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया हुआ है। बावजूद इसके प्रतिबंध के आदेश की अवमानना की जा रही है। वहीं प्रशासन ने भी अपने कागज भरकर अपनी जवाबदेही सुनिश्चत कर ली है। सोशल मीडिया पर ऐसे कई हादसों की सूचनाएं इस दौर में मिल रही हैं। रोंगटें खड़े करने वाले ऐसे हादसों के चलते कई परिवार सूने भी पड़ चुके है, लेकिन इनसे सबक लेने वालों की संख्या अभी काफी कम है।

दिन में दो या तीन मर्तबा बढ़ता है इस नदी का जल स्तर

नादौन से गुजरने वाली ब्यास नदी का जल इस समय काफी उफान पर है। जल स्तर बढऩे के चलते बांध के फाटक खोले जा रहे है। दिन में दो या तीन मर्तबा इस नदी का जल स्तर काफी बढ़ जाता है। इस पानी के साथ पहाड़ी क्षेत्र से आने वाली इमारती लकड़ी को भी ब्यास नदी में पकडऩे का कार्य मौजूदा समय में चल रहा है।

लोगों का तर्क है कि यह लोग काफी तेज होते है। उफनती नदी के पानी को चीरते हुए सामान सहित खुद को किनारे लगाना इनके हुनर में शामिल है। अब भावी पीढ़ी पर इसका विपरित असर पड़ रहा है। बच्चों को इस बात का इलम नहीं होता, लिहाजा बच्चे देखादेखी नदी-नालों मे कूद जाते हैं। जहां भावी पीढ़ी को मौत की गर्त की ओर धकेलने का यह संदेश दिया जा रहा है।

मछलियां पकडऩे के साथ-साथ बहती लकड़ी को बटोरने का चलता है कार्य

हमीरपुर से सुजानपुर टीहरा से लेकर नादौन तक गुजरने वाली इस ब्यास नदी में जगह-जगह ऐसा चल रहा है। हालांकि प्रशासन ने इस नदी के पुल पर एक कर्मचारी की तैनाती निश्चित की थी। उद्देश्य था कि इस नदी की ओर कोई बढ़ता है तो उसे रोका जा सके। पुलिस की तैनाती के बावजूद यहां पर यह सब चल रहा है। जान जोखिम में डालकर मछलियां पकडऩे के साथ-साथ बहती लकड़ी को बटोरने का कार्य चल रहा है।

ब्यास नदी के करीब कोई व्यक्ति न जाए इसके लिए नादौन में पुलिस कर्मी की तैनाती की गई है। यदि कही पर ढील बरती जा रही है तो कार्रवाई की जाएगी।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams