News Flash
light -Snow-Fall

बीस तक खराब रहेगा मौसम, न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला

प्रदेश के पांच जिलों में शुक्रवार को Light snow fall   दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक ये बर्फबारी चंबा, कुल्ल्लू, किन्नौर, केलांग और लाहौल स्पीति की ऊंची चोटियों में दर्ज की गई है। जिससे प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। शुक्रवार को सोलन, शिमला और कुल्लू में हल्की बारिश भी हुई है। जनजातीय क्षेत्र कल्पा का न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग का मानना है कि पिछले 24 घंटों में अधिकतर क्षेत्रों पर न्यूनतम पारा तीन से चार डिग्री तक गिरा गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी बीस नवंबर तक मौसम खराब रहेगा।

इस दौरान मैदानी व मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कुछ एक स्थानों पर बारिश और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एक या दो स्थानों पर फिर से बर्फबारी की संभावना जताई गई है। जिससे तामपान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है। प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में 21नवंबर के बाद मौसम सामान्य तौर पर साफ रहने की संभावना जताई गई है। हालांकि 19 नवंबर तक मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एक या दो स्थानों पर बारिश हो सकती है, लेकिन ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कुछ एक स्थानों पर बर्फबारी की संभावना जताई गई है। 18 नवंबर को मैदानी इलाकों में एक या दो स्थानों पर बारिश हो सकती है, मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर बारिश की पूरी संभावना जताई गई है।

स्टेशन न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान

शिमला 6.2 14.9
सुंदरनगर 6.2 20.9
भुंतर 9.2 20.5
कल्पा 0.8 9.0
धर्मशाला 8.2 16.8
ऊना 10.0 25.2
नाहन 11.5 21.1
केलांग 1.5 7.3
पालमपुर 9.0 18.5
सोलन 5.8 18.6
मनाली 4.6 14.4
कांगड़ा 10.1 22.4
मंडी 6.2 21.1
( तापमान डिग्री सेल्सियस में )

बर्फबारी के बाद सफेद चादर में लिपटी लाहौल घाटी

हिमाचल दस्तक। केलांग

जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के प्रवेश द्वार रोहतांग दर्रे पर बुधवार से ही बर्फबारी का क्रम जारी है। शुक्रवार को रोहतांग दर्रे में 6 इंच के आसपास बर्फबारी दर्ज की गई। इस कारण वाहनों की आवाजाही भी ठप है। जानकारी के संपूर्ण घाटी में वीरवार देर शाम हुए हिमपात से सफेद चादर बिछ गई है। निचले क्षेत्रों में शुक्रवार को दिनभर बादल छाए रहे। बर्फबारी के बाद यहां पर सैलानियों की तदाद भी बढऩे लगी है। वहीं बीआरओ के कमांडर एके अवस्थी का कहना है कि रोहतांग में 6 इंच ताजा हिमपात से मार्ग अवरुद्ध हो गया है।

खराब मौसम काम में रुकावट बन रहा है।रोहतांग दर्रे में बर्फबारी के बाद केलांग डिपो ने रोहतांग दर्रा होकर चलने वाली सभी बस रूटों को फिलहाल बंद कर दिया है। मनाली-केलांग के बीच छोटे वाहनों की आवाजाही अभी जारी है। हालांकि निगम का दावा है कि मौसम खुलने के बाद रोहतांग दर्रा के आसपास सड़क का जायजा लिया जाएगा। केलांग डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक मंगल चंद मानेपा ने बताया कि बर्फबारी के बाद सड़क पर पानी जमने से वाहनों के फिसलने की आशंका बढ़ गई है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams