News Flash
cm jai ram thakur mandi

सोलर बाड़ बंदी से खुशहाल हुई किसानों की जिंदगी

जंगली जानवरों व बंदरों से मिली राहत

हिमाचल दस्तक। मंडी

पहले हमारी रातें खेतों में जंगली जानवरों से पहरेदारी करते, उन्हें भगाने को ढोल पीटते, पटाखे बजाते और रह रह कर शोर मचाते हुए गुजरती थीं, मगर हिमाचल सरकार ने हमारी समस्या के निदान का ऐसा पक्का इंतजाम किया है कि अब हम चैन की नींद सोते हैं। ये कहना है मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना में अपने खेतों की सोलर बाड़बंदी करवाने वाले मंडी जिले के गथाओं गांव के किसान अमर सिंह का।

सरकाघाट की बलद्वाड़ा तहसील से संबंध रखने वाले अमर सिंह मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार जताते हुए कहते हैं कि उन्हें सोलर फेंसिंग से जंगली जानवरों से फसलों के उजाड़ की चिंता से निजात मिल गई है। अमर सिंह बताते हैं कि सुअरों, बंदरों और अन्य जंगली जानवरों ने उनके लिए खेती करना मुहाल कर दिया था। फिर कृषि विभाग से मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत करीब 3 लाख रुपए के कुल खर्च में से उन्हें केवल 60 हजार रुपए ही देने पड़े, सरकार की ओर से 2.40 लाख रुपए की सबसीडी मिली।

उनका कहना है कि इस दफा भी फ सल पर सुअरों ने हमला किया, मगर सोलर बाड़ से मक्की की उनकी फसल का बचाव हो गया। उन्होंने कहा कि सोलर बाड़ में हल्का सौर आधारित करंट होता है, और जैसे ही कोई जानवर इसके संपर्क में आता है। उसे हल्का करंट लगता है, जिससे जानवर वहां से भाग जाता है। दूसरा फायदा ये है कि तार छूते ही इससे जुड़ा सायरन बजने लगता है, उससे किसान जानवरों की खेत में घुसने की कोशिश को लेकर सचेत हो जाते हैं।

कृषि विभाग के पास करें आवेदन

बलद्वाड़ा वृत के कृषि विकास अधिकारी कर्म सिंह का कहना है कि क्षेत्र में किसान सोलर बाड़बंदी के फायदे देखकर इसे लगवाने के लिए आगे आ रहे हैं। बलद्वाड़ा वृत में वे करीब 12.50 लाख की सबसीडी किसानों को दे चुके हैं। बाड़ लगाने का सारा काम विभाग से संबद्ध कंपनी करती है। इसमें अगर कोई खराबी आए तो कंपनी के कर्मचारी स्वयं इसकी मरम्मत करते हैं। बाड़ लगाने के लिए किसान कृषि विभाग के पास आवेदन कर सकतें हैं। उन्हें जमीन का पर्चा-ततीमा आवेदन के साथ लगाना होता है।

80 और 85 प्रतिशत सबसीडी का प्रावधान

कृषि विभाग मंडी के उपनिदेशक जीत राम ठाकुर बताते हैं कि सरकार ने जंगली जानवरों की उजाड़ के कारण किसानों-बागवानों को हो रही परेशानी को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना शुरु की है। योजना के तहत सामुहिक तौर पर सोलर बाड़ लगाने के लिए सरकार ने 85 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान किया है। व्यक्तिगत स्तर पर खेतों की सोलर बाड़बंदी के लिए कुल लागत पर 80 प्रतिशत सबसीडी है। इससे जुड़ी जानकारी के लिए लोग कृषि विभाग के उपनिदेशक कार्यालय के दूरभाष नंबर 01905-236926 पर फोन कर सकते हैं।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]