woman death

दहेज उत्पीडऩ के चलते महिला की मौत पर परिजनों ने किया प्रदर्शन

  • जहर निगलने से हुई महिला की मौत, पुलिस के पहरे में हुआ अंतिम संस्कार
  • ससुरालियों के आंगन में अंतिम संस्कार को अड़े विवाहित के परिजन

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। बद्दी
दून विधानसभा क्षेत्र की पहाड़ी पंचायत ढकरयाणा के गांव हाड़ा में एक और विवाहिता दहेज उत्पीडऩ की बलि चढ़ गई। पति व ससुरालियों के कहर से दुखी विवाहित ने जहरीला पदार्थ निगलकर जीवन लीला समाप्त कर ली। विवाहिता के परिजनों को मौत की सूचना मिली विवाहिता के परिवार के साथ भारी संख्या में ग्रामीण ससुरालियों के घर आ पहुंचे।

इसके चलते दोनों पक्षों में जमकर हंगामा हुआ और विवाहिता के गांव से आए लोगों ने जोरदार प्रदर्शन किया। ग्रामीण ससुरालियों के आंगन में ही बेटी के अंतिम संस्कार को लेकर अड़ गए। इसके बाद दोनों पक्षों में तनातनी हुई। पुलिस की मध्यस्तता के बाद विवाहिता पक्ष के लोग राजी हुए और खाकी के साए में विवाहिता का अंतिम संस्कार किया गया। उधर कसौली पुलिस ने शिकायत के बाद विवाहिता के पति व ससुरालियों के खिलाफ मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।

पुलिस को दी शिकायत में चंदन ने बताया कि उसकी बहन ममता की शादी 7 मई, 2017 को गांव मेहता हाड़ा के सुरेंद्र कुमार के साथ हुई। शादी के कुछ दिन बाद ही सुरेंद्र और इसके परिजन ममता को दहेज के लिए प्रताडि़त करने लगे। कई बार इसकी बहन के साथ मारपीट भी की गई। 31 दिसंबर, 2017 को सुरेंद्र कुमार इसकी बहन ममता को इनके पिता के घर से दोबारा लेकर गया। कुछ दिन तो सब ठीक चलता रहा, लेकिन 2-3 दिन पहले ममता का फोन आया कि इसका पति और ससुराल वाले इसे फिर से बिना बजह तंग करने लगे हैं।

परिजन व भारी संख्या में ग्रामीण हाड़ा गांव पहुंचे और ससुरालियों के घर पर जोरदार प्रदर्शन किया

ममता ने फोन पर कहा कि वह मायके आना चाहती है, इसी बीच दोबारा आज इनके गांव के चाचा का फोन आया कि ममता ने जहर निगल लिया है। विविाहिता को दिग्गल अस्पताल से मोहाली रेफर किया गया, जहां चिकित्सकों ने ममता को मृत घोषित कर दिया। इसके बाद ममता के परिजन व भारी संख्या में ग्रामीण हाड़ा गांव पहुंचे और ससुरालियों के घर पर जोरदार प्रदर्शन किया।

विवाहिता के परिजन ससुरालियों के आंगन में अंतिम संस्कार को अड़ गए और जमकर हंगामा हुआ। इसके बाद कसौली पुलिस के पहरे में विवाहिता का अंतिम संस्कार किया गया। बहरहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस ने कहा कि मामले में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस ने विवाहिता पक्ष की ओर से शिकायत के बाद मामला दर्ज करके पति व ससुरालियों के खिलाफ मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। पति व नामजद ससुरालियों को गिरफ्तार कर पुलिस ने विवाहिता का पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया गया। विवाहित पक्ष से आए लोगों ने कुछ हंगामा किया, जिसे पुलिस की मध्यस्तता से सुलझाया गया और विवाहिता का अंतिम संस्कार करवाया गया। पूरे घटनाक्रम में पुलिस की ओर से थाना प्रभारी कसौली दलीप सिंह ने मामले को संजीदगी से सुलझाया। पुलिस मामले के हर पहलू की गंभीरता से जांच कर रही है। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। -मोहित चावला, एसपी सोलन।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams