News Flash
e-taxi

आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों को मिलेगी प्राथमिकता – सुभाष

ई-टैक्सी में जाने का 10 रुपये प्रति व्यक्ति किराया किया है फिक्स

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। बिलासपुर
बिलासपुर शहर तथा ग्रामीण क्षेत्रों से बस द्वारा बिलासपुर आने वाले लोगों को क्षेत्रीय अस्पताल तक यातायात सुविधा उपलब्ध करवाने के उददेश्य से सदर विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुभाष ठाकुर ने रविवार को यहां पर बस अड्डा से वाया कॉलेज चौक तक चलने वाली ई. टैक्सी को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि काफी लंबे अरसे से बिलासपुर शहर के लोग नप क्षेत्र से क्षेत्रीय अस्पताल तक मुद्रिका बस लगाने की मांग कर रहे थे। इस विषय पर पिछले दिनों परिवहन मंत्री के बिलासपुर दौरे के दौरान चर्चा की गई और उन्होंने ई-टैक्सी की सुविधा देने के लिए आश्वस्त किया था।

उन्होंने कहा कि ई-टैक्सी बिना ईंजन की इलैक्ट्रिक टैक्सी है जिसे छह से आठ घंटे में पूर्ण किया जाता है और फूल चार्ज होने के उपरांत ई-टैक्सी समतल क्षेत्रों में 100 से 110 किलोमीटर तथा पहाड़ी क्षेत्रों में 70 से 80 किलोमीटर की दूरी तय करती है। उन्होंने कहा कि ई-टैक्सी में जाने का 10 रुपये प्रति व्यक्ति किराया फिक्स किया गया है। उन्होंने कहा कि ई-टैक्सी को प्रथम चरण में दिन के समय ही चलाया गया है और इस टैक्सी में ड्राईवर सहित आठ लोगों के बैठने की जगह है। उन्होंने कहा कि ई- टैक्सी प्रात: 9 बजे लक्ष्मी नारायण मंदिर से वाया कॉलेज चौक होते हुए क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर तक प्रतिदिन नियमित रूप से 10.12 चक्कर लगाते हुए सांय पांच बजे तक चलेगी।

ई टैक्सी की सबसे खास बात यह है कि यह टैक्सी न तो पेट्रोल से चलती है और न ही डीजल से चलती है

उन्होंने कहा कि शहर के लोगों नगर परिषद क्षेत्र में मुद्रिका बस या ई टैक्सी लगाने के लिए बार-बार मांग की जा रही थी । इसलिए यदि ई टैक्सी का यह रूट सफल रहा तो आने वाले समय में क्षेत्रीय अस्पताल के लिए शहर के अन्य क्षेत्रों से भी ई.टैक्सी की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इस अवसर पर प्र्रदुषण कन्ट्रोल बोर्ड के अधिशासी अभियन्ता रमेश नडडा ने बताया कि ई टैक्सी की सबसे खास बात यह है कि यह टैक्सी न तो पेट्रोल से चलती है और न ही डीजल से चलती है ।

उन्होंने कहा कि यह इलैक्ट्रिक टैक्सी बिजली के रिचार्ज करने से चलती है जिस कारण यह प्रदुषण रहित वाहन है। क्षेत्रीय प्रबंधक एचआरटीसी पवन कुमार शर्मा ने बताया कि जिले के लिए दो ई-टैक्सी आई थी। जिसमें से एक ई टैक्सी पिछले दिनों नप क्षेत्र घुमारवीं के लिए मुद्रिका के रूप में चलाई गई है और दूसरी ई-टैक्सी जिला मुख्यालय बिलासपुर के लक्ष्मी नारायण मंदिर से अस्पताल के लिए नियमित रूप से दिन के समय चलेगी।

इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता एवं होलसेल एसोसिएशन के प्रधान स्वतंत्र संख्यान, भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के प्रधान चमन गुप्ता, जगदीश नड्डा, पूर्व नगर पार्षद आशीष ढिल्लों, मनजीत कौर, उपप्रधान बामटा पंचायत विक्रम सहित HRTC के बस अड्डा प्रभारी व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams