हिमाचल दस्तक। बिलासपुर : अगर लोग स्वयं जागरूक और सचेत होंगे तो डेंगू जैसे रोग पर काबू पाना आसान हो जाएगा। बचाव ही इस रोग का मुख्य निदान है।

विधायक सदर बिलासपुर सुभाष ठाकुर ने डेंगू से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर वहां पर उपस्थित लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि जिला में फैल रही इस बीमारी के खात्में के लिए संयुक्त रूप से प्रयास किए जाने अत्यंत आवश्यक हैं अगर एक घर के भीतर स्प्रे नहीं की जाती है तो वहां पनपने वाला मच्छर शेष क्षेत्रों में भी डेंगू रोग के पांव पसारने में देरी नहीं करेगा। उन्होंने लोगों के घर.घर जाकर व डियाराए मीट मार्किट व मार्केटिंग कमेटी स्थित दुकानों के मालिकों से भी आग्रह किया कि वह साफ.सफाई का विशेष ध्यान रखें और फोगिंग व स्प्रे करवाना सुनिश्चित बनाएं।

विधायक डेगू ग्रस्त रोगियों के परिवारजनों से भी मिले और उनसे आग्रह किया कि वे भी लोगों को डेंगू रोग से सचेत रहने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वह स्थानीय प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग व नगर परिषद द्वारा डेंगू को जड़ से खत्म करने के लिए किए जा रहे प्रयासों में अपना पूर्ण सहयोग दें। उन्होंने कहा कि प्रदेश व केन्द्र सरकार जिला में फैले हुए डेंगू के नियत्रण के लिए पूर्ण रूप से सक्रिय है और इसके खात्मे के लिए जहां राज्य और केन्द्र स्तरीय विशेष चिकित्सकों के दल घर-घर जाकर लोगों को डेंगू के बचाव के बारे में जागरूक कर रहें हैं वहीं इसके खात्मे के लिए सरकार द्वारा आवश्यक उपकरण व निदान के लिए आवश्यक दवाईयों भी उपलब्ध करवाई जा रही है।

उन्होंने इस अवसर पर संबधित अधिकरियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इस मौके पर कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद,एसडीओ आईपीएच, जेई नगर परिषद, सचिव मार्केटिंग कमेटी भी उपस्थित रहे।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams