nandi tourism place

पहले से विख्यात पर्यटक स्थलों में अभी तक मूलभूत सुविधाएं नहीं

संजीव कुमार। धर्मशाला
हिमाचल में पर्यटन को बढ़ावा देने के कई बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं, लेकिन हकीकत कुछ और ही है। धर्मशाला में नए पर्यटक स्थल ढूंढे जा रहे हैं, लेकिन पहले से विख्यात पर्यटक स्थलों में अभी तक मुलभुत सुविधाए भी उपलब्ध नहीं हो पाई हैं।

ऐसा ही है धर्मशाला का पर्यटन स्थल नड्डी, जो अपनी पहचान खो रहा है। यहां देश-विदेश से पर्यटक घूमने आते हैं, लेकिन अब पर्यटकों की आमद में काफी कमी देखने को मिल रही है। कारण यहां सुविधाओं का आभाव है। स्थानीय लोगों की मानें तो नड्डी की झील यहा की मुख्य पहचान है, लेकिन आज तक करोड़ों खर्च करने के बाद भी सरकार इसे बेहतर बनाने में विफल रही है।

नड्डी में मूलभूत सुविधाओं की कमी के चलते आज पर्यटक इस पर्यटन नगरी से किनारा करते नजर आ रहे हैं। शाम होते ही अंधेरा होने के कारण महिलाएं भी पर्यटन नगरी में अपने आप को सुरक्षित महसूस नहीं करती हैं। रात होते ही जंगली जानवरों के डर की वजह से भी यहां अब लोग नहीं आते।

इसकी शिकायत कई बार प्रशासन से की गई, लेकिन आज तक इस समस्या का समाधान नहीं किया गया। स्थानीय लोगों संजय बरसेन, पंकज कुमार, देव अशीष, राजन, सुशील आदि का कहना है कि स्ट्रीट लाइट की सुविधा न होने की वजह से शाम होते ही पर्यटक बाहर घूमने नहीं निकल सकता।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams