News Flash
new government

IAS अफसरों के 30 पद खाली, 26 डेपुटेशन पर बाहर

  • अभिषेक जैन चंडीगढ़ मंडलायुक्त नंदिता गुप्ता दिल्ली जाएंगी
  • केवल बढ़ता कर्ज ही अकेली चुनौती नहीं है नई सरकार को

राजेश मंढोत्रा। शिमला
18 दिसंबर की मतगणना के बाद सामने आने वाली राज्य की नई सरकार को बढ़ते कर्ज के अलावा अफसरों की कमी से भी जूझना होगा। IAS अफसर लगातार डेपुटेशन पर जा रहे हैं और यहां काम चलाने के लिए भी अधिकारियों का संकट है। ये संकट अभी और बढ़ेगा।

वर्तमान में आईएएस के कुल 147 कैडर पदों में से 30 पद खाली चल रहे हैं। हिमाचल कैडर के 26 अफसर डेपुटेशन पर राज्य से बाहर हैं। ये आंकड़ा अभी और बढ़ेगा, क्योंकि उद्योग निदेशक अभिषेक जैन को भारत सरकार ने चंडीगढ़ का जनगणना अधिकारी नियुक्त कर दिया है। ये नियुक्ति भी 3 साल के लिए होगी।

केंद्र ने राज्य सरकार को इन्हें रिलीव करने को कहा है। इनके अलावा मंडलायुक्त कांगड़ा नंदिता गुप्ता अब दिल्ली में हाऊसिंग एंड अर्बन अफेयर्स में डायरेक्टर होंगी। इन्हें भी रिलीव करने की प्रक्रिया चल रही है। राज्य में एचएएस कैडर में भी अभी 14 पद खाली हैं। हालांकि इस कैडर में डेपुटेशन वाली समस्या नहीं है।

लेकिन IAS के डेजिग्रेटिड पदों के कारण एचएएस कैडर के अफसर ये कमी पूरी नहीं कर पाते। एक और दुविधा ये है कि सेंट्रल डेपुटेशन से आने वाले अफसरों की सूची में फिलहाल कोई नहीं है, जिसका कार्यकाल पूरा हो रहा हो। IAS बीके अग्रवाल अभी स्टडी लीव पर हैं और अगले साल अप्रैल तक उनका आना संभव है। शेष किसी अफसर के अभी लौटने की उम्मीद नहीं है।

पंजाब जाना चाहते हैं आईएएस ललित जैन

IAS अधिकारी ललित जैन ने भी इंटर कैडर डेपुटेशन के लिए आवेदन किया है। वह पंजाब जाना चाहते हैं और आवेदन राज्य सरकार के विचाराधीन है। आशीष सिंघमार, साइनामोल, प्रियतु मंडल, प्रियंका बासू इंगिति जैसे अफसर पहले से ही इंटर कैडर डेपुटेशन पर राज्य से बाहर जा चुके हैं।

आखिरी साल में कइयों ने छोड़ा हिमाचल

हिमाचल में विधानसभा चुनाव से पहले कई वरिष्ठ अधिकारियों ने शिमला छोड़ा है। इनमें अरविंद मेहता, अनुराधा ठाकुर, एम. सुधा देवी, संजीव गुप्ता आदि नाम प्रमुख हैं। इनके जाने से वर्तमान में अधिकांश प्रशासनिक सचिवों के पास दो से ज्यादा विभाग हैं। इस स्थिति से बचने का हल नई सरकार को तलाशना होगा।

Comments

Coming soon

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams