bus

दिनभर बस का इंतजार करते रहे ग्रामीण।

धोखा देकर चुनावों के लिए लोगों को रिझाने में असफल रही सरकार – भाजपा।

हिमाचल दस्तक। सैंज
घाटी की तीन पंचायतों को चलाई जाने बाली सैंज-घाट परगाणू बस सेवा शुरू नही हो पाई हैं। चुनावी बेला पर जल्दबाजी में विना तैयारियों के बस सेवा को हरी झण्डी देकर नेताओं का बोट बटोरने का दाव उल्टा पड़ गया है। इस बस सेवा से भलाण दो, तलाड़ा तथा देवगढग़ोही पंचायतों के दर्जनों गांव जुडऩे थे। लेकिन उदघाटन के दिन ही बस सेवा के हॉफ जाने से हजारों ग्रामीणों को निराश होना पड़ा। सड़क निर्माण का कार्य पूरा न होने के कारण बस के गणतव्य तक पहुंचने का 9 किलोमीटर का सफर 9 घंटों में भी पूर नही हो सका।

गौरतलब है कि गत दिनों सैंज में एक मंच से मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने इस बस सेवा की घोषणा की थी। जिसके तहत दिवंगत मंत्री कर्ण सिंह के पुत्र एवं मंडी संसदीय युकां के अध्यक्ष आदित्य विक्रम सिंह की मौजदगी में शुक्रवार को तहसीलदार बंजार द्वारा हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस को हरी झंडी देकर सैंज से घाट परगाणू को रवाना किया गया लेकिन अनेको जगहों पर सड़क संकरी होने के चलते चालक की कड़ी मशक्कत के बावजूद पांच किलोमीटर सफर तय करने के बाद बस के पटटे टूटने पर हुरचा गांव से बस को वापिस मोडऩा पड़ा।

ग्रामीणों ने बस सेवा की खुशी में यहां धाम का आयोजन भी किया था

ग्रामीण दिन भर घाट गांव में बस का इंतजार करते रहे तथा ग्रामीणों ने बस सेवा की खुशी में यहां धाम का आयोजन भी किया था। लेकिन सब धरा का धरा रह गया । इस दौरान सैंकड़ों ग्रामीण लोक निर्माण विभाग के कर्मचारियों के साथ सड़क चौड़ा करने मे भी जुटे रहे। प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत निर्माणधीन यह सड़क बीते 15 सालों से राजनीति उपेक्षा की शिकार हुई हैं। जिसके चलते अभी तक इसका निर्माण कार्य पूरा नही हो पाया है। सड़क सीमा आरंभ बकशाहल कैंची मोड़ के पास 100 मीटर सड़क पर भूमि मालिकों के विवाद के चलते डंगे लगाने का काम लटका हुआ है।

बस सेवा शुरू न होने से ग्रामीण है बहुत निराश

ग्रामीणों का कहना है कि बस सेवा शुरू न होने से वे बहुत निराश हुए है मुख्य बाजार सैंज तक पहुचने के लिए उन्हें आर्थिक बोझ कम होने की आस थी। ग्रामीण अनूप राम, कुलदीप शर्मा, दिवान चंद, गोपाल का कहना है कि विभाग द्वारा समय रहते सड़क निर्माण कार्य पूरा किया होता तो आज यह दिन देखने को न मिलता। उधर स्थानीय ग्रामीण तथा भाजपा युवा मोर्चा बंजार के मीडिया प्रभारी शिव राम, उपाध्यक्ष यशपाल शर्मा, जिला प्रवक्ता बालकृष्ण शर्मा का कहना है चुनावों के चलते सरकार तथा कांग्रेस नेताओं द्वारा लोगों के साथ धोखा करने की यह नाकाम कोशिश है। जिसका खामियजा चुनावों में उन्हें भुगतना पड़ेगा।

सैंज घाट परगाणू सड़क का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसका 5 किलोमीटर का हिस्सा हुर्चा गांव तक बस योग्य चलने के लिए पास किया गया है। -हिमांशु बिष्ट, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग बंजार मंडल।

सड़क अनेकों स्थान पर संकरी है पांच किलोमीटर तक भी बड़ी मुश्किल से बस को पहुंचाया गया। इसलिए यहां बस सेवा शुरू नहीं की जा सकती है। पूरी सड़क पास होने के बाद ही यहां सेवा शुुरू की जाएगी। –योगराज, आर एम कुल्लू।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams