News Flash
Not a metro-mono rail for the mountains, ropeway is a better option

बोलीविया के दौरे से अनुभव लेकर आए हिमाचल के अफसर, शहरी और ग्रामीण परिवहन प्रबंधन देखने गया था प्रतिनिधिमंडल 

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : आवासीय आयुक्त संजय कुंडू के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने ला पाज (बोलीविया) का दौरा किया। प्रधान सचिव परिवहन जगदीश चंद्र शर्मा, मुख्य महाप्रबंधक रोपवे कारपोरेशन और डब्ल्यूएपीसीओए के प्रबंधक प्रभाकर सत्ती भी उनके साथ थे।

दौरे का मुख्य उद्देश्य शहरी और ग्रामीण परिवहन के समाधान के रूप में रोपवे प्रणाली का अध्ययन करना था। भूमिगत मेट्रो, ट्राम, बीआरटी और मोनो रेल आदि सहित सभी विकल्पों की जांच के बाद प्रतिनिधिमंडल इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि महानगरीय क्षेत्रों की शहरी गतिशीलता समस्याओं को हल करने के लिए रोपवे किफायती, जल्दी निष्पादन योग्य और पर्यावरण अनुकूल समाधान है। दौरे के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने ला पाज रोपवे प्रणाली की तकनीक और संचालन का सूक्ष्मता से अध्ययन किया और इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि यह प्रणाली विशेष रूप से पर्वतीय क्षेत्रों में स्थित शहरों के लिए भूमिगत मेट्रो प्रणालियों की तुलना में अधिक अनुकूल और किफायती है।

प्रतिनिधिमंडल ने डोपेलमायर के कार्यालय का भी दौरा किया और इस परियोजना को निष्पादित करते समय उनके सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में विशेषज्ञों के साथ विस्तृत बातचीत की और अपने अनुभव को भी साझा किया। चर्चा के दौरान डोपेलमेयर के विशेषज्ञों ने हिमाचल प्रदेश जैसे पर्वतीय क्षेत्र की आवागमन समस्याओं का समाधान सुझाया। यदि इस रोपवे प्रणाली को राज्य में लागू किया गया तो यह न केवल शिमला, धर्मशाला और मनाली जैसे शहरों में होने वाली आवागमन समस्याओं को हल करेगी, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों और पर्यटन स्थलों में अनुकूल और पर्यावरण मित्र कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।

यह  भी पढें :  माहौल ट्रिब्यूनल के खिलाफ, पहले विधायकों से राय लेंगे

                   लीड देने वाले विधायक ही बनेंगे कैबिनेट मंत्री : जयराम ठाकुर

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams