News Flash
icdeol

विभिन्न विभागों को भेजे प्रपोजल, नए सत्र से शुरू होगी सुविधा

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
पत्रकारिता के क्षेत्र में रुचि रखने वाले प्रदेश के हजारों छात्रों को हिमाचल विवि का इक्डोल विभाग एक बेहतर कोर्स उपलब्ध करवाने जा रहा है। इक्डोल विभाग अगले वर्ष छात्रों के लिए रेडियो जर्नलिज्म शुरू करेगा। इसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है। विभिन्न विभागों की राय और सहमति के लिए प्रपोजल तैयार कर भेजा गया है, सबकी सहमति के बाद नए वर्ष में इस कोर्स को छात्रों की सुविधा के लिए शुरू कर दिया जाएगा। इक्डोल ने मीडिया के क्षेत्र में बेहतर विकल्प को देखते हुए स्किल बेस्ड कोर्स शुरू करने का फैसला लिया है।

इसमें मास कम्युनिकेशन के अलावा रेडियो और टीवी पत्रकारिता में विभिन्न तरह के विषय छात्रों को पढ़ाए जाएंगे। एचपीयू के इक्डोल विभाग में छात्र जमा दो कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद भी इस कोर्स में प्रवेश ले पाएंगे। इसके अलावा विभाग पीजी स्तर पर भी रेडियो जर्नलिज्म शुरू करेगा, ताकि छात्रों को सर्टिफिकेट या डिप्लोमा मिल सके।

स्किल बेस्ड कोर्स को बढ़ावा दे रहा इक्डोल

इक्डोल विभाग प्रोफेशनल और स्किल बेस्ड कोर्स को बढ़ावा दे रहा है। वर्तमान में पीजी कोर्स में छात्र कम रुचि ले रहे हैं। एमए स्तर के डिग्री कोर्स में छात्रों का रूझान घटा है। इससे विवि की अािर्थकी को भी कुछ खास लाभ नहीं हो पा रहा। विभाग की आय कम और खर्चा अधिक हो रहा है।

ऐसे में एचपीयू ने स्किल बेस्ड कोर्स को शुरू करने का निर्णय लिया है, ताकि छात्र पढ़ाई के बाद तुरंत रोजगार प्राप्त कर सके। इसके लिए थ्योरी के बाद विभाग छात्रों को प्रैक्टिकल की सुविधा भी देगा। इसके लिए स्थानीय दूरदर्शन केंद्र और निजी चैनल के साथ विभाग संपर्क साधेगा।

छात्रों को पढ़ाई के बाद रोजगार भी मिल सके। इसके तहत रेडियो जर्नलिज्म भी शुरू किया जा रहा है। इसके लिए सभी विभागों को प्रपोजल भेज दिए गए हैं। -प्रदीप कुमार, निदेशक इक्डोल विभाग।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams