News Flash

विश्व जनसंख्या दिवस पर ऊना अस्पताल ऊना में कार्यक्रम

हिमाचल दस्तक़, पूजा मनकोटिया। ऊना

विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में हिमकैप्स नर्सिंग संस्थान की छात्राओं में भाषण व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। भाषण प्रतियोगिता में निकिता प्रथम, शिवानी दूसरे तथा प्रगति तीसरे स्थान पर रहीं, जबकि पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में शिवानी प्रथम, नीतिका दूसरे तथा प्रगति तीसरे स्थान पर रहीं। विजेता छात्राओं को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया तथा बाकि सभी प्रतिभागियों को भी सांत्वना पुरुस्कार दिए गये। इस अवसर पर परिवार नियोजन के साधनों पर एक प्रदर्शनी भी लगाई गई।

विश्व जनसंख्या दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. निखिल ने की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि 11 जुलाई को हर वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य लोगों को बढ़ती जनसंख्या से होने वाली समस्यायों के प्रति जागरूक करना है और इस वर्ष का थीम है परिवार नियोजन से निभाएं जिम्मेदारी, मां और बच्चे के स्वास्थ्य की पूरी तैयारी। जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सुखदीप सिद्धू ने बताया कि अगर समय रहते कदम नहीं उठाए गए तो वर्ष 2050 तक भारत आबादी के मामले में चीन को पीछे छोड़ देगा।

जन शिक्षा एवं सूचना अधिकारी कांता ठाकुर ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए अनिवार्य है कि शादी के समय लड़की की आयु कम से कम 18 वर्ष तथा लड़के की उम्र 21 वर्ष हो। जिला स्वास्थ्य शिक्षक गोपाल कृष्ण ने परिवार नियोजन के तरीकों के बारे में बताया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग से हिमकैप्स नर्सिंग शिक्षक संस्थान की नर्सिंग ट्यूटर, बीसीसी कॉर्डिनेटर कंचन माला, समस्त स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता, आशा वर्कर्स व नर्सिंग छात्राएं उपस्थित रही।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams